सबसे लोक्रपिया माइक्रो फाइनेंस कंपनियों की सूची

माइक्रो फाइनेंस यह एक ऐसी क्रिया है जहा एक सामान्य नागरिक को अपने छोटे व्यापर, छोटे छोटे उद्योग, महिला के घरेलु उद्योग, खेती और साधारण लोगो के ज़रूरतों को पुरा करने के लिए लोन/ऋृण के शकल में दिए गए पैसो को हम माइक्रो फाइनेंस कहते है। 

आज पुरे देश में न जाने सैकड़ो कंपनिया है जो घर गहरा जाकर, गांव जाकर लोगो को लोन देती है, जिसमे हर हफ्ते के हिसाब से या महीने के हिसाब से हमें उस लोन लोक चुकाने के लिए पैसे देने पड़ते है। 

साल 2000 के दशक में इस तरह के लोन देने की क्रिया की शुरवात हो गई थी आज देश में बैंक, वित्तीय संस्था और कही सारे माइक्रो फाइनेंस कंपनिया है जो बेहद ही कम ब्याज पर नागरिको को उनके व्यापर, उद्योग के लिए लोन देती है। 

दोस्तों आज हम भारत में ऐसे सबसे ज्यादा लोना देने वाली और सबसे लोक्रपिया माइक्रो फाइनेंस कंपनियों की लिस्ट और उनके  बारे में जानने वाले है और देखेंगे कि किन किन राज्यों में कौन कौन सी माइक्रो फाइनेंस कंपनिया प्रसिद्ध है। 

 

 

माइक्रो फाइनेंस कंपनी क्या है?

 

माइक्रो फाइनेंस (Micro Finance) यह एक ऐसी वित्तीय लेनदेन क्रिया है जहा देश के छोटे छोटे गांव, शहर, कसबे में बैंक और अन्य वित्तीय सेवा साधनो से वंचित लोगो को उनके व्यपार, उद्योग, शिक्षा, स्वस्थ, खेती और अन्य घरेलु आवश्यकता को सशक्त करने के लिए कम ब्याज दर पर सूक्ष्म वित्त ऋण जैसे बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है, और इन सेवाओं को लोगो के घरो तक पहोचने वाली गैर बैंकिंग कंपनी (NBFC +MFI) संस्थाओ को माइक्रो फाइनेंस कंपनी कहा जाता है।

माइक्रो फाइनेंस कंपनिया मुख्य रूप से सूक्ष्म ऋण, बीमा, धन हस्तांतरण, बचत जैसे कही वित्तीय सेवाएं देती है जो की लगभग एक बैंक जैसी काम करती है जो RBI के अधीन लाइसेंस प्राप्त होती है।

 

ये भी पढ़े: श्रीराम फाइनेंस देश की शीर्ष फाइनेंस कंपनी 

 

भारत की टॉप 20+ माइक्रो फाइनेंस कंपनी सूची एव जानकारी (2024)

 

1. ESAF Microfinance and Investments (P) Ltd

ESAF Microfinance and Investments यह एक भारतीय लघु वित्त बैंक और माइक्रो फाइनेंस और अन्य वित्तीय सेवाएं देने वाली माइक्रो फाइनेंस कंपनी है, जिसकी स्थापना 2017 में हुई थी।

यह माइक्रो फाइनेंस कंपनी भारत की एक अग्रणी MFI में से एक है जहा कंपनी के लगभग 150 शाखाये मौजूद है जहा कंपनी देश के आर्थिक और सामाजिक रूप से विकलांग सदस्यों को व्यवसाय विकास और वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।

 

 2. Muthoot Microfin Limited

Muthoot Microfin Limited यह देश की काफी लोक्रपिय और शीर्ष फाइनेंस कंपनी और समूह ‘Muthoot Pappachan Group’ की एक माइक्रो फाइनेंस कंपनी है जिसे साल 2015 में RBI द्वारा NBFC-MFI लाइसेंस प्राप्त हुआ।

यह माइक्रो फाइनेंस कंपनी वित्तीय संस्थानों से वाचीन कम आये वाली महिलाये उद्यमियों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है, इसी के साथ स्वच्छता ऋण, जल शोधक ऋण, शिक्षा ऋण, मोबाइल फोन ऋण और सिलाई मशीन ऋण जैसे विभिन्न प्रकार के सूक्ष्म ऋण प्रदान करती है।

 

3. Annapurna Microfinance Pvt Ltd

Annapurna Finance Private Limited  भारत देश की शीर्ष माइक्रो फाइनेंस कंपनी में से एक जिसकी स्थापना साल 2009 में हुई जहा कंपनी का मुख्य कार्यालय ओडिशा में स्थित है।

यह माइक्रो फाइनेंस कंपनी मुख्य रूप से वंचित लोगो को ऋण और अपने जीवन का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करती है साथ ही गावो, कस्बो में व्यवसाय के लिए गरीब समुदाय को ऋण, जमा और बीमा सहित विभिन्न प्रकार की वित्तीय सेवाएँ और उत्पाद प्रदान करती है।

 

 

ये भी पढ़े: दुनिया टॉप 11 सबसे बड़ी कंपनी सूचि 

 

 

4. Equitas Small Finance Bank

Equitas Small Finance Bank Ltd. यह भारत देश की सबसे लोक्रपिय और सबसे ज्यादा माइक्रो फाइनेंस ऋण देने वाली माइक्रो फाइनेंस कंपनी में से एक है। 

चेन्नई, तमिलनाडु में जन्मी इस माइक्रो फाइनेंस कंपनी ने साल 2016 से देश के भिन्न भिन्न गांव, शहरो में व्यापर, उद्योग और महिलाओ के लिए माइक्रो लोन देने शुरू किया।

 

 

5. Bandhan Financial Services Limited

Bandhan Financial Services  यह भारत देश की सबसे टॉप माइक्रो फाइनेंस कंपनी में से एक है, जो की एक लघु बैंक (NBFC) के साथ साथ माइक्रो फाइनेंस कंपनी के रूप में भी कार्य करती है।

इस माइक्रो फाइनेंस कंपनी की स्थापना साल 2001 की हुई थी जहा कंपनी का मुख्यालय कलकत्ता (पश्चिम बंगाल) में स्थित है, कंपनी का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण भागो में सामने नागरिको को उनके उद्योग, व्यापार अन्य लघु ज़रुरतो को पूरा करने के लिए बेहद काम ब्याज पर ऋण देना है।

आज देश में लगभग 22 राज्यों में इस माइक्रो फाइनेंस कंपनी के लगभग 2000 से ज्यादा शाखाये मौजूद है।

 

6. Bharat Financial Inclusion Limited (BFIL)

Bharat Financial Inclusion Ltd. देश की शुरवाती और माइक्रो फाइनेंस जैसे वित्त सेवा का प्रसार करने वाले देश की सबसे लोक्रपिया माइक्रो फाइनेंस कंपनी है जिसे पहले SKS माइक्रो फाइनेंस लिमिटेड से जाना जाता था, जिसकी शुरवात साल 1997 में श्री विक्रम अकुला ने की थी।

यह माइक्रो फाइनेंस कंपनी मुख्य रूप से महिलाओ को सशक्त करने के लिए बनाई गई थी जहा गरीब महिलाओ को लघु व्यापर करने, छोटे बड़े उद्योग करने के लिए ऋण प्रदान करती है।

 

ये भी पढ़े: देश की टॉप 12 लिथियम आयन बैटरी बनाने वाली कंपनी

 

7. Fusion Micro Finance Limited

Fusion Micro Finance Limited इस माइक्रो फाइनेंस कंपनी को साल 2010 में स्थापित किया गया था जिसका मुख्य उद्देश्य छोटे छूटे गांव और शहरो में बसे सूक्ष्म और लघु-व्यवसाय क्षेत्र को उचित मूल्य पर वित्त प्रदान करना है।

आज Fusion Micro Finance देश के शीर्ष माइक्रोफाइनेंस संगठनों में से एक है जहा कंपनी उद्योग और व्यपार को सूक्ष्ण ऋण देने के साथ साथ अल्पकालिक कार्यशील पूंजी ऋण, संपत्ति द्वारा समर्थित ऋण, स्वर्ण ऋण और अन्य बीमा उत्पाद जैस वित्तीय सेवाएं भी शामिल है।

 

8. Arohan Financial Services Limited

Arohan Financial Services यह देश का जाना माना समूह ‘Aavishkaar-Intеllеcap Group’ की एक सहायक माइक्रो फाइनेंस कंपनी है जिसकी स्थापना साल 2006 में आर्थिक रूप से वंचित व्यक्तियों और सूक्ष्म उद्यमियों को माइक्रोफाइनेंस सेवाएं प्रदान करने के लिए की गई थी।

आज इस माइक्रो फाइनेंस कंपनी के कही सारे राज्यों में शाखाये मजूद है जहा कंपनी आर्थिक तौर पर दुर्बल व्यक्त के साथ साथ व्यवसाय विस्तार, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए सूक्ष्म ऋण प्रदान करती है।

9. Asirvad Microfinance Limited

Asirvad Microfinance Limited  यह देश की एक और प्रतिष्ठित निजी माइक्रो फाइनेंस कंपनी है जो की अपने कम ब्याज दर और ऋण प्रस्तावों के कारन देश के शीर्ष दस NBFC में शामिल है।

इस माइक्रो फाइनेंस कंपनी की स्थापना साल 2007 में की गई थी जो की मुख्य रूप से सूक्ष्म ऋण, सृजन कार्यक्रम ऋण, उत्पाद ऋण और एसएमई ऋण जैसी काफी सारी सूक्ष्म वित्त ऋण देने वाली माइक्रो फाइनेंस कंपनी है।

 

10. Ujjivan Small Finance Bank

Ujjivan Financial Services यह बैंगलोर, कर्णाटक की एक लोकप्रिय गैर-बैंकिंग वित्तीय माइक्रो फाइनेंस कंपनी है, कंपनी की शुरवात साल 2005 में हुई थी जिसका मुख्य उद्देश्य देश के कोने कोने में बसे गरीब लोगो को और बैंक से ऋण न प्राप्त करने वाले सभी नागरिको को वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करना था।

आज वर्तमान में कंपनी के देश में लगभग 469 शाखाये मौजूद है, जो की देश की सबसे बड़ी माइक्रो फाइनेंस कंपनी के सूचि में शामिल है।

 

ये भी पढ़े: भारत की 11 बेस्ट ड्रोन निर्माता कंपनिया

 

11. Janalakshmi Financial Services

Janalakshmi Financial Services जो की अब ‘Jana Small Finance Bank’ के रूप में कार्य करती है, इस माइक्रो फाइनेंस कंपनी की स्थापना साल 2000 में की गई थी जहा कंपनी कम आये वाले परिवार, लघु उद्योजक और किसानो को माइक्रोफाइनेंस सेवाएं प्रदान करती है।

यह देश की जानीमानी NBFC-MFI माइक्रो फाइनेंस कंपनी में से एक है जिसने भारत में शाखाओं का एक व्यापक नेटवर्क बनाए रखा है, जो व्यवसाय विस्तार, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए सूक्ष्म ऋण प्रदान करने में अग्रणी माइक्रो फाइनेंस कंपनी है।

 

12. Spandana Sphoorty Financial Limited

Spandana Sphoorty Financial Limited यह हैदराबाद, तेलंगाना स्थित एक NBFC-MFI कंपनी है, इस माइक्रो फाइनेंस कंपनी की स्थापना सं 1998 में हुई थी जहा आज यह कंपनी देश के कही सारे राज्यों में अपने बहुसख्या शाखाओ द्वारा वित्तीय सेवाएं देती है।

यह माइक्रो फाइनेंस कंपनी महिलाये, व्यवसाय, व्यापार विस्तार, शिक्षा, स्वस्थ देख भल जैसे उद्देशो के लिए सूक्ष्म वित्त सेवाएं प्रदान करती है , आज इस माइक्रो फाइनेंस कंपनी ने देश में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने और ग्रामीण क्षेत्रों में महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने में काफी बड़ा महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

 

13. Satin Crеditcarе Network Limited (SCNL)

Satin Crеditcarе Network Limited यह देश की काफी बड़ी और शीर्ष नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) में से एक है इस कंपनी की स्थापना साल 1990 में श्री ऐच.पी. सिंह द्वारा की गई थी जिसका मुख्य उद्देश्य कम आये वाले देश के सभी नागरिक और आर्थिक रूप से दुर्बल व्यापारियों को माइक्रोफाइनेंस सेवाएं प्रदान करना है।

इस माइक्रो फाइनेंस कंपनी का मुख्य कार्यालय गुरुग्राम, हरियाणा में स्थित है जहा वर्तमान में कंपनी लगभग 7 राज्यों में अपनी सेवाएं देती है जहा अबतक 12,000 गावो और कास्मो में कंपनी पहोच चुकी है।

 

14. BSS Microfinance Limited

BSS Microfinance Limited इस माइक्रो फाइनेंस (MFI) कंपनी की शुरवात साल 1999 में एक ट्रस्ट के रूप में की गई थी बाद में साल 2008 में आधिकारिक तौर पर इस ट्रस्ट का परिवर्तन एक माइक्रो फाइनेंस कंपनी में किया गया, आज इस कंपनी का मुख्यालय कर्णाटक, बंगलुरु में स्थित है।

इस माइक्रो फाइनेंस कंपनी की स्थापना विशेष रूप से आर्थिक रूप से दुर्बल लोग विशेष रूप से महिलाये और सूक्ष्म उद्योजक और व्यापारीयो को सूक्ष्म ऋण दने के लिए बनाई गई है जो की आज के समय में काफी सफल माइक्रो फाइनेंस के रूप में खड़ा है, कंपनी वर्तमान में लगभग 11 राज्यों में अपनी सेवाएं देती है, यह पूरी तरह से कोटक महिंद्रा बैंक की एक सहायक कंपनी के तौर पर कार्यरत है।

 

15. Cashpor Micro Credit

Cashpor Mini Credit यह Cashpor Financial and Technical Services की एक सहयक की तौर पर वित्तीय सेवा देने वाली माइक्रो फाइनेंस कंपनी है जो की वाराणसी, उत्तर प्रदेश की शीर्ष माइक्रो फाइनेंस कंपनी है।

Cashpor Mini Credit यह माइक्रो फाइनेंस बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में गरीब रेखा के निचे आने वाले महिलाओं को सूक्ष्म और लघु व्यपार और उद्योग के लिए सूक्ष्म वित्त प्रदान करती है।

 

16. Share Microfin Ltd.

Share Microfin Ltd यह भारत देश की काफी पुरानी और काफी लोक्रपिया माइक्रो फाइनेंस कंपनी में से एक है जहा इस कंपनी की स्थापना साल 1989 हुई थी, यह देश की पहली ऐसी कंपनी थी जिसने सबसे पहले गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी लाइसेंस प्राप्त किया था।

यह माइक्रो फाइनेंस कंपनी गरीब, वंचित, महिलिओ, और किसानो को अपने व्यापर और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ऋण देती है जहा कंपनी में देश में 19 से ज्यादा राज्यों में शाखाये मौजूद है।

 

17. Suryoday Small Finance Bank

Suryoday Small Finance Bank जो की पहले Suryoday Micro Finance के नाम से जाना जाता था यह, यह महाराष्ट्र की सबसे लोक्रपिया और सबसे प्रतिष्ठित माइक्रो फाइनेंस कंपनी में से एक है, इस कंपनी की शुरवात साल 2017 में की गई।

यह माइक्रो फाइनेंस कंपनी कही सारे वित्तीय उत्पाद और सेवाएं प्रदान करती है जैसे की सूक्ष्म ऋण, दुकानदार ऋण, व्यपार, उद्योग के लिए सूक्ष्म ऋण, इसी के साथ यह माइक्रो फाइनेंस कंपनी महाराष्ट्र में आर्थिक स्थिति से दुर्बल महिलाओ को व्यपार और औद्योग के लिए सूक्ष्म वित्त प्रदान करती है जिसे ‘बचत गट’ इस कार्यक्रम द्वारा एक समूह के महलाओ को लोन दिया जाता है।

 

18. Asmitha Microfin Ltd.

Asmitha Microfin Limited यह हैदराबाद, तेलंगना की सबसे लोक्रपिया और प्रतिष्ठित माइक्रो फाइनेंस कंपनी में से एक है जिसकी स्थापना साल 2002 में एक NBFC के रूप में की गई थी।

यह माइक्रो फाइनेंस कंपनी समाज से बिछड़े वर्ग की महिलाये, आर्थिक रूप से कमज़ोर व्यपारी और अन्य आम नागरिको को सूक्ष्म वित्त प्रदान करती है, आज कंपनी देश के 13 से अधिक राज्यों में अपनी भिन्न भिन्न शाखाओ के ज़रिये, गावो, कास्मो और छोटे शहरो में वित्तीय सेवाएं देती है।

 

19. CreditAccess Grameen

CreditAccess Grameen यह देश के सबसे बड़े माइक्रो फाइनेंस कंपनी में से एक जहा इस कंपनी की स्थापना साल 1999 में टी. मुन्नीस्वामाप्पा ट्रस्ट के द्वारा बंगलौर, कर्णाटक में की गई थी।

यह माइक्रो फाइनेंस कंपनी आय-सृजन ऋण, परिवार कल्याण ऋण, आपातकालीन ऋण, व्यापर ऋण जैसे कही सारे सूक्ष्म ऋण प्रदान करती है, आज यह कंपनी देश के लगभग 16 राज्यों में अपनी 1894 शाखाओ के साथ वित्तीय सेवाएं प्रदान करती है।

 

ये भी पढ़े: ये रही दुनिया की सबसे अच्छी मोबाइल फ़ोन कंपनी

 

20. Grama Vidiyal Micro Finance Pvt Ltd (GVMFL)

Grama Vidiyal Micro Finance जिसे वर्तमान में IDFC Bharat Ltd के नाम से जाना जाता है, जो की एक माइक्रो फाइनेंस बैंक (NBFC) है जिसका मुख्य कार्यलय तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु, भारत में स्थित है जो की साल 1993 से सूक्ष्म वित्तीय सेवाएं देने में सशक्त रही है।

IDFC Bharat यह माइक्रो फाइनेंस कंपनी मुख्य रूप से जिन महिलाओ की औपचारिक ऋण तक पहुंच नहीं, साथ ही जिन परिवार की आये कम है ऐसे आर्थिक दुर्बल लोगो को कम दाम पर सूक्ष्म ऋण प्रदान करती है।

 

21. Light Microfinance Limited 

Light Microfinance यह अहमदाबाद, गुजरात स्थित सबसे प्रतिष्टित और प्रसिद्ध माइक्रो फाइनेंस कंपनी है जिसकी स्थापना साल 2009 में की गई थी।

यह माइक्रो फाइनेंस कंपनी छोटे परिवार, सूक्ष्म उद्योग, विकास से वंचित महिलाओ को सशक्त बनान के लिए सूक्ष्म ऋण प्रदान करती है, इस कंपनी का मुख्य लक्ष केंद्र ग्रामीण क्षेत्र है जहा कंपनी पांच हज़ार से लेकर तीस हज़ार तक या उससे ज्यादा कीमत रन प्रदान करती है।

 

 

भारतीय रिजर्व बैंक के साथ पंजीकृत शीर्ष माइक्रोफाइनेंस कंपनी (NBFC) की सूची

 

राज्य माइक्रो फाइनेंस कंपनी 
महाराष्ट्र 
  1. Suryoday Micro Finance Bank 
गुजरात 
  1. Chandan Dhara Finance Ltd.
कर्नाटक 
  1. Ujivan Financial Services Ltd.
  2.  BSS Microfinance Private Ltd
  3. Janalakshmi Financial Services Ltd.
ओडिसा 
  1. M/s. Adhikar Micro Finance Pvt. Ltd.
आंध्रप्रदेश 
  1. Asmitha Microfin Limited
  2. Future Financial Services Ltd.
  3. Maanaveeya Holdings & Investments Pvt. Ltd.
  4. Share Microfin Ltd.
  5. SKS Microfinance Private Ltd.
  6. Spandana Sphoorty Finance Ltd.
  7. Nano Financial Services India Pvt. Ltd.
  8. icrosupport Financial Services Ltd.
  9. CRESA financial Services Pvt. Ltd.
  10. Keertana Financial Ltd.
  11. SWAWS Microcredit Cor. India Pvt. Ltd.
  12. G.P. Mass Finance Ltd.
  13. Sai Adarsha Finance & Investments India Pvt. Ltd.
  14. The Beliwether Microfinance Fund Pvt. Ltd.
  15. Bharatiya Samrudhi Finance Ltd.
  16. Jacinth Finvest Pvt. Ltd.
  17. Saadhana Innovative Financial Products And Services Ltd.
  18. Dovefin Microfinance Pvt. Ltd.

 

उत्तर प्रदेश 
  1. Nimisha Finance India Pvt. Ltd.
  2. Sonata Finance Pvt. Ltd.
  3. Cashpor Micro Credit
पश्चिम बंगाल 
  1. Grameen Financial Services Pvt. Ltd.
  2. Bandhan Financial Services Pvt. Ltd.
  3. Village Financial Services Pvt. Ltd.
  4. Disari Savings & Credit Corpn Ltd.
दिल्ली 
  1. Saija Finance Pvt. Ltd.
  2. Star Global Resources Pvt. Ltd.
  3. Vikram Finlease Pvt. Ltd.
  4. Mimoza Enterprises Finance Ltd.
  5. Comet Leasing & Finance Ltd.
तमिलनाडु 
  1. Equitas Small Finance Bank
राजस्तान 
  1. Sahayata Microfinance Pvt. Ltd.

 

 

मेरे अंतिम शब्द

 

आज देश में इस माइक्रो फाइनेंस कम्पनियो की वजह से ना जाने कितने लोग, महिलाए, बच्चे सशक्त हुए हुए, और कितने लोगो ने अपने व्यपार और उद्योग को एक सफल और उचाईयो तक लेकर गए है। 

आज माइक्रो फाइनेंस कंपनिया अपनी भिन्न भिन्न वित्तीय सेवाएं, देश के छोटे छोटे कोने तक पहोच, और समाज के हर व्यक्ति, धर्म, लिंग और वर्ग के लोगो को वित्तीय सेवाएं देने में काफी सफल रही है इसलिए आज माइक्रो फाइनेंस और इनके प्रदाता का लोगो में काफी विश्वसनीयता बढ़ रही है  

दोस्तों आज देश में हज़ारो माइक्रो फाइनेंस कंपनिया है जो अपनी पहोच के हिसाब लोगो को वित्तीय सेवा देते आरहे है, मैंने आपको देश की कुछ शीर्ष और प्रतिष्ठित माइक्रो फाइनेंस कंपनियों की लिस्ट साझा की है जो देश के हर कोने में अपनी सेवाएं देता आरही है, अगर आपको भी इन कंपनियों सूक्ष्ण वित्त चाहिए तो आप इनमे किसी भी एक कंपनी से बड़ी आसानी से लोन.ऋण ले सकते हो, धन्यवाद जय हिन्द। 

माइक्रो फाइनेंस कंपनियों 

By Aslam Shaha

मेरा नाम Aslam Shah, मैं इस हिंदी ब्लॉग का फॉउंडर हूँ, मेरे इस Company Gyan हिंदी मंच पर मैं आपको तकनीक, वित्त, स्वास्थ्य देखभाल, उत्पादन, ऊर्जा कंपनी और अन्य कंपनियों और संस्थाओ की जानकारी प्रदान करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *