श्रीराम फाइनेंस कंपनी का मालिक कौन

श्रीराम फाइनेंस कंपनी का मालिक कौन है? यह सवाल हम जैसो के लिए बेहद आम है, श्रीराम फाइनेंस एक ऐसी वित्त कंपनी है जो की छोटे लघु उद्योग, घर और अन्य हमारी संपत्ति पर बड़े आसानी से कर्ज़ा देती है। 

अगर चाहे आप गांव में हो शहर में हो, श्रीराम फाइनेंस हमें हर जगह देखने मिलती है, आज भारत में करोडो लोग इस कंपनी की मदत से अपने घर, गाड़ी और अन्य चीज़ो को खरीदने का सपना पूरा करते है। 

आज हमारे अड़ोस पड़ोस के ज्यादातर लोग ये समझते है की सभी वित्तीय कंपनिया सरकार चलाती है या इन वित्तीय माइक्रो फाइनेंस कंपनियों का कोई मालिक नहीं होता, आपके ऐसे उलझन भरे सवालो को आज मैं श्रीराम फाइनेंस की मदत से दूर करने वाला हूँ। 

दोस्तों आज हमारे इस लेख में श्रीराम फाइनेंस इस सूक्ष्म वित्तीय कंपनी के बारे जानकारी देने जा रहा हूँ और बताने वाला हूँ की श्रीराम फाइनेंस कंपनी का मालिक कौन है? श्रीराम फाइनेंस कंपनी क्या काम करती है? श्रीराम फाइनेंस कंपनी से जुड़े रोचक बाते और अन्य जानकारी, आप इस लेख से हमारे साथ अंत तक बने रहे। 

 

 

अनुक्रम

श्रीराम फाइनेंस (जानकारी )

 

राम फाइनेंस जो की श्रीराम समूह (Shriram Group) में आने वाली एक प्रमुख वित्तीय कंपनी है जो श्रीराम ग्रुप की एक सब्सिडरी के तौर पर काम करती है

श्रीराम फाइनेंस मुख्य रूप से सभी तरह के वेणिज्यक वाहन (वाहतूक वहां, कार, टू-व्हीलर और अन्य वाहन) वित्त, बड़े और लघु उद्योग के लिए वित्त (जिसमे होम लोन व्यापर लोन, गोल्ड लोन, व्यक्तिगत लोन) शामिल है।

इसी के साथ श्रीराम हाऊसिंग फाइनेंस (Shriram Finance Housing) यह श्रीराम फाइनेंस के अंदर आने वाली सहायक (Subsidiary) है जो की मुख्य रूप से होम लोन (घर पर लोन) की सुविधा प्रधान करती है।

 

 

Mr. R Thyagarajan है श्रीराम फाइनेंस ग्रुप के असली मालिक

 

the founder of shriram group R tyagarajan posing in from of camera with having his bio deatail in text
श्री राममूर्ति त्यागराजन

 

चेन्नई, तमिलनाडु में जन्मे श्री राममूर्ति त्यागराजन जी ने ‘5 अप्रेल 1974 में श्रीराम ग्रुप की स्थापना की थी’, आर त्यागराजन के साथ साथ कंपनी के स्थापना में अरूर वेंकटाचारी, श्रीनिवासराघवन (सह-ससंथापक) और टी. जयरामन (सह-संस्थापक) भी शामिल थे।

शुरवात में कंपनी की शुरवात चिट फंड व्यवसाय से की गई थी बाद में कंपनी ने वित्त लोन और बिना पॉलिसी जैसे व्यवसायो को शुरू करके अपने छोटे से कंपनी को एक समूह का आकर दिया।

आज श्रीराम फाइनेंस में कही सारे सहायक कंपनिया शामिल जिसमे होम लोन से लेकर गोल्ड लोन, व्यापर लोन और अन्य सेवाएं शामिल है जो कंपनी को भारत की सबसे प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) बनती है।

 

 

Mr R Thyagarajan की आजीविका

 

श्री आर त्यागराजन जी का जन्म 25 अगस्त 1937 में चेनई, तमिलनाडु एक तमिल किसान घराने में हुआ था।

त्यागराजन जी ने गणित में ग्रेजुएशन कर Indian Statistical Institute (ISI) कलकत्ता से अपनी गणित सांख्यिकीय की मास्टर डिग्री हासिल की।

साल 1961 में त्यागराजन न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में शामिल जहा से उन्हने अपनी खुद की फाइनेंस कंपनी निर्माण करने की प्रेरणा मिली, बाद कही सालो तक वे भिन्न भिन्न वित्त कंपनियों अलग अलग पद पर कार्यरत थे।

साल 1974 में त्यागराजन जी अपने दोस्तों के साथ मिल एक चिट फंड कंपनी की स्थापना की जो की आज श्रीराम समूह के नाम से जानी जाती है।

त्यागराजन जी आज भी बेहद ही साधारण तरीकेकी जीवनशैली में रहते जहा वे हज़ारो करोडो के मालिक होने के बाद भी अपने एक छोटे घर में रहते, एक इंटरव्यू के मुताबिक त्यागराजन जी मोबाइल का इस्तेमाल भी नहीं करते।

पिछले साल ब्लूमबर्ग को दिए इंटरव्यू में पता चला की त्यगराजन ने अबतक 6,200 करोड़ के करीब दान किया है जो इनके लोगो के प्रति होने वाले सामाजिक कल्याण को दर्शाता है

 

 

श्रीराम फाइनेंस ग्रुप के अंदर आती है यह सहायक कंपनियां

 

साल 1974 में कंपनी को एक चिट फंड के रूप में स्थापना करने के बाद कुछ ही वर्षो में कंपनी ने वित्त लोन और बिना पॉलिसी जैसे सेवाएं देना भी शुरू की इसके साथ आज कंपनी के ढेरो सहायक कंपनिया है जहा श्रीराम ग्रुप अपने भिन्न भिन्न वित्तीय सेवाओं को इन सहायक कंपनियों द्वारा चलाती है।

 

१. श्रीराम फाइनेंस

श्रीराम फाइनेंस (Shriram Finance) यह श्रीराम समूह की सबसे बड़ी और सबसे अहम सहायक कंपनी है जो की भारत की सबसे बड़ी रिटेल नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) में से एक है।

इस फाइनेंस कंपनी द्वारा गोल्ड लोन, सभी वाहन लोन, फार्म इक्विपमेंट्स लोन, कमर्शियल व्हीकल लोन, कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट्स लोन, फिक्स्ड इन्वेस्टमेंट प्लान, फिक्स डिपाजिट जैसे सेवाएं शामिल है।

आज श्रीराम फाइनेंस अपने 3,037 शाखाओ के साथ भारत के शहर, गांव बैंको से वचित गांव और जगह पर कम बैंकिंग सुविधाओं वाले लोगों के लिए वित्तीय समावेशन को प्राथमिकता देता है।

 

२. श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड

श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड  (Shriram Housing Finance Limited) जो की श्रीराम समूह की एक सहायक कंपनी की तौर पर राष्ट्रीय आवास बैंक के साथ पंजीरकृत, नियम और शर्तो के तहद वित्तीय सेवा प्रदान करती है।

कंपनी प्राथमिक रूप से अपनी सेवाएं आवासीय खली जगह या कंस्ट्रक्शन के लिए आम लोगो को लोन (Home Loan) देती है।

 

३. श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस

श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस (Shriram Life Insurance) यह श्रीराम समूह की सहायक कंपनी भारत की एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय बिना कंपनी है जहा इस कंपनी द्वारा हम सरल सुरक्षा प्लान, जिसमे सुरक्षा के साथ साथ बचत की सुविधा भी देखने मिलती है।

कंपनी बचत बिमा, सुरक्षा बिमा, निवेश बिमा, रेटायर्मेंट बिना, सूक्ष्म वित्त बिमा, जैसे कही सारे बिना सेवाएं प्रदान कराती है।

 

४. श्रीराम फॉर्च्यून सॉल्यूशंस

श्रीराम फॉर्च्यून सॉल्यूशंस लि. (Shriram Fortune Solutions Ltd) यह श्रीराम समूह द्वारा समर्थित भारत की प्रमुख एकीकृत वित्तीय सेवा प्रदाताओं (Financial services provider) में से एक है।

कंपनी, जो लोग आसानी से अपनी संपत्ति को आसानी से मैनेज या सुरक्षा नहीं कर पाते और अपनी संपत्ति को भिन्न भिन्न सेवा, योजना निवेश करके बढ़ने के लिए कंपनी आपकी मदत करती है।

 

५. श्रीराम प्रॉपर्टी

श्रीराम प्रॉपर्टी (Shriram Properties) यह भारत की आवसीय रियल इस्टेट कंपनियों में से एक है जो की मुख्य केंद्र दक्षिण भारत है।

कंपनी का मुख्य लक्ष मध्य बाज़ार और किफायती आवास जैसे निवासी घर, जगह और किफायती आवास श्रेणियों पर केंद्रित हैं

कंपनी मुख्य रूप में प्लाट्स के निर्माण और विकास, मध्य-बाज़ार प्रीमियम महंगे लक्ज़री घर एक फ्लैट्स, वाणिज्यिक और कार्यालय स्थान के जगह की निर्माण, विकास करके लोगो को अच्छी से अच्छी सुवधा देना काम करती है।

 

ये रही श्रीराम समूह में आने वाली सबसे मुख्य सहायक कंपनिया, श्रीराम समूह में अन्य भी कही सारे कंपनियां शामिल है जो की भिन्न भिन्न क्षेत्र में काम कर रही है। 

 

 

1 लाख 8 हज़ार से ज्यादा लोगो को रोजगार देती है कंपनी

 

श्रीराम ग्रुप अंदर आने सभी कंपनिया अपने अपने क्षेत्र और सेवा में आज के दौर भारत के ज्यादा कंपनियों को टक्कर दे रही है जिसमे श्रीराम फाइनेंस एक प्रमुख कंपनी है।

भले ही कंपनी श्रीराम ग्रुप की एक सहायक कंपनी के तौर पर कार्यरत है, मगर इसे समूह की नाभि, समूह का पिल्लर भी कहा जाता है।

आज श्रीराम फाइनेंस भारत की प्रमुख नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी में से एक है जहा कंपनी अपने भिन्न भिन्न और व्यापक वित्तीय सेवाओं के साथ पुरे भारत में 3,000 से ज्यादा ब्रांच के साथ खड़ी है, और समूह के विकास और प्रगति के साथ कंपनी 1,0,8000 से ज्यादा लोगो को रोजगार दे रही यही।

 

बिना क्रेडिट स्कोर के कंपनी देती है लोगो को लोन

 

मगर बैंक ऐसे ही किसी को आसानी से कर्ज़ा नहीं देती, अगर किसी के पास पॉपर्टी न हो या किसी तरह की संपत्ति न होतो उस व्यक्ति को कर्ज़ा नहीं मिलता, अगर किसी व्यक्ति के पास अपने वैयक्तिक कागजाद ना हो उसे भी बैंक कर्ज़ा नहीं देती, मगर अगर व्यक्ति के पास संपत्ति हो और सभी तरह के लोन से संबधित कागजाद हो मगर उस व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर (Credit Score) या सिविल स्कोर (Civil Score) कम हो तो उसे कर्जा (लोन) मिलना मुश्किल हो जाता है।

आज भारत हर 10 में 6 व्यक्ति अपने किसी ना किसी ज़रूरत को पूरा करने के लिए बैंक से कर्ज़ा लेता है, और आजकल कर्ज़ा लेना बेहद आम बन चूका है।

मगर बात करे श्रीराम ग्रुप की तो इस फाइनेंस कंपनी में किसी भी तरह के लोन या सेवा के लिए आम नागरिक को अपनी क्रेडिट स्कोर (Credit Score) या सिविल स्कोर (Civil Score) की जानकारी देने की ज़रूरत नहीं पढ़ती।

कंपनी की माने तो अधिंकाश लोग पहले किसी फाइनेंस गतिविधि का हिस्सा नहीं होते इसलिए कंपनी उनके क्रेडिट स्कोर के बजाये मौजूदा कस्टमर्स के शिफारिस/रेफरेंस कर्ज़ा देना पसंद करती है।

 

 

मेरे अंतिम शब्द

 

आज भारत में श्रीराम फाइनेंस और श्रीराम ग्रुप अपने भिन्न भिन्न वित्तीय सेवाओं से सामने नागरिको के घर लेने के, व्यापर करने के सपनो को पूरा कर रही है, आज वर्तमान में कंपनी की जलद सेवा, भिन्न भिन्न जगह गांव, शहर, जहा बैंक नहीं होती उस जगह पर जाकर अपनी सेवा देने के कारन आज श्रीराम फाइनेंस और श्रीराम ग्रुप भारत के प्रमुख वित्तीय सेवा कंपनी सूचि में सबसे ऊपर है, और आने वाले समय में समूह ऐसी अन्य सेवा भी सामान्य नागरिको के लिए लाती रहेंगी। 

तो दोस्तों ये रही श्रीराम फाइनेंस, श्रीराम ग्रुप और इनके सहायक कंपनियों की जानकारी और कंपनी के मालिक स्थापक की रोचक बाते, मैं आशा करता हूँ की आपको हमारा यह लेख श्रीराम फाइनेंस कंपनी का मालिक कौन है? पसंद आया हो और आपको आपके सवालो के जवाब इस लेख से मिल चुके हो। 

 इस लेख से संबधित अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप मुहे कमेंट द्वारा सवाल पूछ सकते है धन्यवाद। 

 

 

संबधित लेख 

 

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | FAQ’s

 

श्रीराम फाइनेंस में कितने प्रोडक्ट हैं?

श्रीराम फाइनेंस के अंदर आपको लोन (सूचि), डिपॉज़िट, निवेश प्लान जैसी वित्तीय सेवाएं देखने मिलती है।

बिना क्रेडिट स्कोर के श्रीराम फाइनेंस लोन देती है।

हां। कंपनी किसी भी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर के बजाये मौजूदा कस्टमर्स के शिफारिस/रेफरेंस से लाओं देती है।

श्रीराम फाइनेंस का ब्याज क्या है?

श्रीराम फाइनेंस की ब्याज दरे 12% प्रति वर्ष से शुरू होती है।

भारत में श्रीराम फाइनेंस की कितनी शाखाएं हैं?

श्रीराम फाइनेंस की पुरे भारत में ३,०३७ शाखाये कार्यरत है।

By Aslam Shaha

मेरा नाम Aslam Shah, मैं इस हिंदी ब्लॉग का फॉउंडर हूँ, मेरे इस Company Gyan हिंदी मंच पर मैं आपको तकनीक, वित्त, स्वास्थ्य देखभाल, उत्पादन, ऊर्जा कंपनी और अन्य कंपनियों और संस्थाओ की जानकारी प्रदान करता हूँ।

2 thoughts on “श्रीराम फाइनेंस कंपनी का मालिक कौन है | जानिए इस वित्त कंपनी की रोचक कहानी”
  1. […] अपने परोसंपत्ति पर आपको लोन देती है, श्रीराम फाइनेंस जैसी कंपनिया देश भर में माइक्रो […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *