Poco kis desh ki company hai

पिछले कुछ वर्षो से स्मार्टफोन कंपनियों में Sub-Brand कंपनी बनाने का चलन काफी देखने मिल रहा है, इसका सबसे अच्छा उद्धरण Oppo से Realme बना, Vivo से IQOO बना और ऐसी और कही सारी कंपनिया है जिसका मुख्य उद्देश्य किफायती वर्ग के स्मार्टफोन या महंगे वर्ग के स्मार्टफोन के लिए Sub-Brand बनाकर लक्ष केंद्रित करना होता है।

आज हम ऐसे ही एक Sub-Brand के बारे में बाते करने करने वाले है जिसका जन्म भले ही एक Sub-Brand के तौर पर हुआ था मगर आज स्वतंत्र ब्रांड के तौर पर स्मार्टफोन मार्केट में धूम मचा रहा है।

मैं बात कर रहा हूँ Poco की, जिसे फ्लैगशिप किलर स्मार्टफोन ब्रांड भी कहा जाता है जो बेहद की कम कीमत पर बेहतरीन प्रोसेसर, लंबी बैटरी लाइफ और महंगे स्मार्टफोन में आने वाले काफी नए नए फीचर अपने स्मार्टफोन देता है।

आज भारत जैसे देश में Poco जैसे स्मार्टफोन ब्रांड को काफी पसंद किया जाता है जहा आज इस कंपनी के बारे लोग चर्चा करते रहते है इसलिए आज मैं आपको Poco के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाला हूँ, इस लेख में मैं आपको Poco kis desh ki company hai? Poco इस मोबाइल कंपनी का मालिक कौन है? Poco का इतिहास और इस स्मार्टफोन कंपनी से जुडी अन्य जानकारी प्रदान करने वाली हूँ।

 

 

संबधित लेख:

 

 

चीनी देश की है Poco मोबाइल कंपनी

 

Poco X Series Smartphones with different colour
Poco Kis Desh Ki Mobile Company Hai

 

Poco जिसे Poco By Xiaomi या फिर Pocophone के नाम से जाना जाता है जो की चीन देश की स्मार्टफोन कंपनी है जिसकी स्थापना साल 2018 में Xiaomi द्वारा एक सहायक मोबाइल कंपनी के तौर पर की गई थी।

Poco इस Smartphone, Sub-Brand को Xiaomi के तरफ से फ्लैगशिप किलर स्मार्टफोन ब्रांड के तौर पर लॉन्च किया गया था जहा साल 2018 में Poco ने अपना पहला स्मार्टफोन Pocophone F1 लॉन्च किया था जो उस वक़्त का Snapdragon 845 इस प्रोसेसर पर आने वाला सबसे कम कीमत का स्मार्टफोन बन गया था।

अपने लॉन्च के दूसरे ही साल यानि की जनवरी 2020 में Poco, भारत में Poco India नाम से एक स्वतंत्र Smartphone Company बन गई जो Xiaomi से पूरी तरह से अलग होकर स्वतंत्र व्यापर करने लगी।

 

 

Poco Mobile Phone Company Profile

 

स्थापना वर्ष अगस्त 2018 (सहायक)

2020 (स्वतंत्र कंपनी)

मुख्यालयहैडियन, बीजिंग, चीन
मुख्य सदस्यKevin Qiu (संस्थापक और कंपनी प्रमुख)

Himanshu Tandon (कंपनी प्रमुख-भारत)

कंपनी प्रकारसहायक कंपनी
पैरेंट कंपनीXiaomi
उत्पादस्मार्टफोन, एअरपॉड्स
होम पेजhttps://www.poco.in/

 

 

Xiaomi इस स्मार्टफोन कंपनी की Poco एक सफल सहायक कंपनी

 

Xiaomi भारत की सबसे बड़ी और विश्व की चौथी सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने कंपनी है जहा Xiaomi अपने Xiaomi ब्रांड और अन्य भिन्न भिन्न Sub-brand के ज़रिये 100 से ज्यादा देशो में अपने सेवाएं देने में सफल रही है।

भारत और अन्य देशो में Realme, Vivo जैसे मिडरेंज स्मार्टफोन कंपनी से स्पर्धा करने के लिए Xiomi द्वारा Mi, Redmi और Poco इन सब ब्रांड को बनाया गया यह सहायक कंपनिया भिन्न भिन्न वर्ग और कीमत पर आने वाले स्मार्टफोन को टाग्रेट करते है साथ ही इन सब ब्रांड के तहत कंपनी Laptop, Computer, TV, Health Care Devices और अन्य उत्पादों को बनती और बेचती है। 

साल 2018 में Xiaomi ने वैश्विक स्थर पर अपने नए मिडरेंज स्मार्टफोन लाइनअप (Sub-Brand) को घोषित किया जिसे  Pocophone या Poco By Xiaomi जो मुख्य रूप से भारत के लिए बनाया गया था।

इसके बाद लॉन्च के दो साल बाद साल 2020 में Poco भारत में Xiaomi का एक स्वतंत्र सब ब्रांड (सहायक कंपनी) बन गया।

आज भारत में Poco को “flagship killer” कहा जाता है जहा इस स्मार्टफोन कंपनी द्वारा ‘हाई-एन्ड-स्पेसिफिकेशन’ एक किफायती कीमत पर देखने मिलते है।

 

 

Pocophone F1 इस दमदार स्मार्टफोन से किती थी शुरवात

 

Pocophone F1 With its Feature
Pocophone F1

 

साल 2018 में Poco ने अपने स्थापना के साथ भारत में अपनी शुरवात अपने सबसे पहले स्मार्टफोन Xiaomi Pocophone F1 से की थी जो की Snapdragon 845 इस शक्तिशाली प्रोसेसर पर आने वाला सबसे किफायती स्मार्टफोन था जिसकी कीमत सिर्फ ($300) करीबन ₹21,000 रखी गई थी।

Poco के F1 में आपको 6.1 Inch का एक IPS LCD डिस्प्ले जो कॉर्निंग गोरिला के प्रोटेक्शन के साथ आया था, वही स्मार्टफोन में दमदार Snapdragon 845 एक Octa Core प्रोसेसर, 6GB RAM, 256GB ROM, 4000 mAH बैटरी, 18 वॉट की फ़ास्ट चार्जिंग, 4G कनेक्टिविटी,  फिंगरप्रिंट स्कैनर, फेस आईडी जैसे काफी सारे हाई-एन्ड फीचर के साथ यह स्मार्टफोन देखने मिलता था जो की Graphite Black, Steel Blue, Rosso Red, Armored Edition with Kevlar जैसे रंगो में उपलबध था। 

लॉन्च होते ही Pocophone F1 साल 2018 का ऑनलाइन रूप से सबसे ज्यादा बेचा जाने वाला स्मार्टफोन बन गया था जिसे एक ‘फ्लैगशिप किलर’ स्मार्टफोन कहा जाने लगा।  

 

 

Poco कंपनी का इतिहास

 

  • साल 2018 में Xiaomi ने अपने ‘Poco’ अपने सहायक ब्रांड (Sub-Brand) की स्थापना। 
  • साल 2018 में भारत में Xiaomi द्वारा Poco ब्रांड के तहद आने वाला पहला स्मार्टफोन ‘Pocophone F1′ लॉन्च किया गया, जो साल 2018 के चौथे तिमाही (Q4-2018) में भारत का सब ज्यादा बिकने वाला समर्टफोन बना।
  • साल 2020 में अपने दूसरे स्मार्टफोन के लॉन्च से पहले Poco, Xiaomi से अलग होकर ‘Poco India’ नाम से बना एक स्वतंत्र स्मार्टफोन ब्रांड।
  • साल 2021 के पहले महीने में ही Poco द्वारा अपना ब्रांड स्लोगन (नारा) घोषित “Made Of Mad
  • साल 2022 में Xiaomi और उसके उप-ब्रांड (Sub-brand) Poco ने रशिया स्मार्टफोन मार्केट में हासिल की 42% की बाज़ार हिस्सेदारी और बानी रशिया की नंबर एक की स्मार्टफोन कंपनी।
  • साल 2023 में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट के अपने 5.9% के बाजार हिस्सेदारी के साथ Poco ने OnePlus को पीछे छोड़ बानी भारत की सातवीं सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली मोबाइल फ़ोन कंपनी।

 

 

Poco के आधीन आने वाले सभी स्मार्टफोन्स 

 

Smartphone Series Smartphones 
X-Series
  • Poco X5 5G
  • Poco X5 Pro 5G
  • Poco x6 5G
  • Poco X6 NEO 5G
  • Poco X6 Pro 5G
M-Series
  • Poco M5
  • Poco M6
  • Poco M6 Pro 5G
C-Series
  • Poco C50
  • Poc0 C55
  • Poco C65
  • Poco C61
F-Series
  • Poco F5
  • Poco F6

 

 

मेरे अंतिम शब्द

 

दोस्तों आज Poco द्वारा हमें पांच हज़ार से लेकर पच्चीस हज़ार तक के काफी सारे स्मार्टफोन देखने मिल रहे है, जहा आज Realme, IQOO, Nothing जैसे स्मार्टफोन ब्रांड को आज Poco काफी कड़ी टक्कर दे रहा है, आज अपने स्मार्टफोन की किफायती कीमत, दमदार फीचर और प्रीमियम फीचर के साथ अपने बेहतर स्मार्टफोन की वजह से आज भारत और अन्य देशो में Poco ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

तो दोस्तों आज मैंने आपको Xiaomi की एक सहायक कंपनी Poco के बारे में सभी ज़रूरी जानकारी देने की कोशिश की है, और आपको बताय की Poco kis desh ki company hai? Poco को किसने बनाया, इस कंपनी का मालिक, Poco कंपनी का इतिहास और इस कंपनी से जुडी अन्य जानकारी, मैं आशा करता हूँ की मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आपको मदत मिली हो, धन्यवाद, जय हिन्द।

 

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवा | FAQ’s

 

  1. पोको का सबसे अच्छा फोन कौन सा है?

    साल 2024 में पोको का सबसे अच्छा मोबाइल फ़ोन Poco X6 Pro है जो की MediaTek 8300 प्रोसेसर, 120 Hz का AMOLED डिस्प्ले और अन्य हाई एन्ड स्पेसिफिकेशन के साथ आने वाला सबसे दमदार स्मार्टफोन है, जिसकी शुरवाती कीमत ₹24,999 रखी गई है।

  2. पोको और रेडमी में क्या अंतर है?

    Poco और Redmi यह दोनों भी Xiaomi के उप-ब्रांड (Sub-brand) है जहा Redmi स्मार्टफोन की शुरवात बारा हज़ार के ऊपर रहती है वही Poco यह एक मिडरेंज स्मार्टफोन है जहा Poco के स्मार्टफोन की शुरवात साथ हज़ार से शुरू होती है।

  3. क्या रियलमी और पोको एक ही कंपनी हैं?

    नहीं। Realme यह Oppo के अधीन आने वाला एक Sub-Brand के जो अब स्वतंत्र काम करता है वही Poco यह Xiaomi का Sub-Brand है जो वर्तमान में स्वतंत्र काम करता है।

 

By Aslam Shaha

मेरा नाम Aslam Shah, मैं इस हिंदी ब्लॉग का फॉउंडर हूँ, मेरे इस Company Gyan हिंदी मंच पर मैं आपको तकनीक, वित्त, स्वास्थ्य देखभाल, उत्पादन, ऊर्जा कंपनी और अन्य कंपनियों और संस्थाओ की जानकारी प्रदान करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *