इंडिगो एयरलाइन का मालिक कौन है

भारत देश में यात्रा करना बाकि देश के मुकाबले काफी किफायती माना जाता है, महिलाओ और बुजुर्गो के लिए तो आधे कीमत पर यात्रा मुमकिन है, मैं बात कर रहा हु ट्रैन और बस की मगर जब बात आती है हवाई यात्रा की तो किफायती दाम में भारत या भारत के बहरा यात्रा करनी होतो हमारे दिमाग में एक ही नाम आता है और वो है एयर इंडिया या फिर इंडिगो एयरलाइन (IndiGo Airline) 

दोस्तों इंडिगो (IndiGo) इंटरग्लोब एविएशन लिमिटे जो की भारत की सबसे सस्ती और कम लागत वाली एयरलाइन के नाम से काफी लोक्रपिया है जो की बाकि एयरलाइन के मुकाबले काफी कम किराये में आपको हवाई यात्रा कराती है। 

आज हम इसी इंडिगो (IndiGo) एयरलाइन कंपनी की जानकारी लेने वाले है और मैं आपको इस कंपनी से जुड़े काफी दिलचस्प जानकारी देने वाला हूँ साथ ही बताऊंगा की इंडिगो का मालिक कौन है? इंडिगो आखिर कहा की कंपनी है? इंडिगो एयरलाइन कौन कौन सा व्यापर करती है और इंडिगो से संबधित कुछ दिलचस्प जानकारी। 

 

 

इंडिगो एयरलाइन (IndiGo Airline)

 

its a artificial generated image an of an airport bustling with thousand of indigo airplanes (Airbus 320)
इंडिगो एयरलाइन

 

इंडिगो एयरलाइन (IndiGo) जो की InterGlobe Aviation Limited के अधीन आने वाली भारत देशी सबसे बड़ी हवाई सेवा तथा विमान सेवा है जिसका मुख्यालय गुड़गांव, हरियाणा, भारत में स्थित है।

इंडिगो मुख्य तौर पर घेरलू हवाई सेवा देने में काफी जानी जाती है यह भारत की सबसे कम लागत वाली हवाई सेवा देने वाली एयरलाइन है, इसलिए भारत के साधारण वर्ग के लोग भी इस एयरलाइन के कारन अपने हवाई यात्रा सपने को पूरा कर पा रहे है।

अगर बात करे इंडिगो के भारत के हवाई यात्रा सेवा देने के हिस्सेदारी की तो इंडिगो की अकेली अपने घरेलु बाजार की हिस्सेदारी लगभग 60.5% है जो इसे भारत की सबसे बड़ी घरेलू हवाई यात्रा देने वाली एयरलाइन बना देती है।

साल 2023 इंडिगो ने एक ही साल में करीबन 10 करोड़ से ज्यादा लोगो की हवाई यात्रा कराइ जो की इस मामले में दुनिया की नंबर एक की एयरलाइन बन जाती है।

इंडिगो एयरलाइन देश में सबसे तेजी से विकसित हो रही सबसे कम कीमत की एयरलाइन बन गई है।

 

 

राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल है इंडिगो के असली मालिक

 

साल 2006 में इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज के मालिक राहुल भाटिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के स्थित NRI राकेश गंगवाल द्वारा इंडिगो (IndiGo) की स्थापना एक निजी कंपनी के तौर पर की गई थी।

साल के शुरवात में ही इस कंपनी द्वारा जुलाई 2006 में अपने पहले विमान की डिलीवरी ली गई और कुछ महोनो के भीतर कंपनी ने अपनी सेवा देनी शुरू की।

कंपनी स्थापन के सिर्फ छे साल में साल 2012 में रिपोर्ट के मुताबिक इंडिगो (IndiGo) यात्री बाजार हिस्सेदारी के हिसाब से इंडिगो एयरलाइन सबसे बड़ी भारतीय एयरलाइन बन गई थी।

अगर बात करे कंपनी के हिस्सदारी की तो 51.12% हिस्सेदारी Interglobe Enterprises के हिस्से दरी में आती जो की श्री राहुल भाटिया के हिस्से में आती है वही 47.88% हिस्सेदारी श्री राकेश गंगवाल की कंपनी Caelum Investments के हिस्से में आती है।

 

 

IndiGo Airline Profile (Hindi)

 

स्थापना वर्ष 2006 
मुख्यालय गुड़गांव, हरियाणा, भारत 
संस्थापक/ मालिक 
  1. राहुल भाटिया 
  2. राकेश गंगवाल 
मुख्य सदस्य 
  1. राहुल भाटिया (MD)
  2. पीटर एल्बेर्स (CEO)
कुल कर्मचारी 32407 (2023 )
पैरेंट कंपनी InterGlobe Aviation Limited
होम पेज https://www.goindigo.in/

 

 

संबधित लेख:

 

 

‘इंडिगो’ देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी

 

image Show a Indigo Airplane (Airbus 320) this company is indias largest airline
इंडिगो का मालिक कौन है?

 

वर्तमान में इंडिगो भारत देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी है, इंडिगो की स्थापना सस्ते और छोटे रुट पर चलने वाले विमान सेवा देने वाले कंपनी के तौर पर की गई थी।

आज किंगफिशर, एयर इंडिया जैसे बड़े एयरलाइन कंपनियों को मत देखे आज इंडिगो ने घरेलु और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है।

वर्तमान में इंडिगो दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती कम लागत वाली हवाई यात्रा सेवा देने वाली कंपनी में से एक है वही इस कंपनी के सफलता का श्रेय कंपनी के अनोखे बिजनेस मॉडल, किफायती सेवा है जो आम इंसान के लगत को कम कराती है।

इंडिगो एयरलाइन में एक ही प्रकार के विमान (Airbus 320) का इस्तेमाल किया गया है जिससे दल के प्रशिक्षण और रखरखाव को सरल बनाती है।

पिछले साल इंडिगो एयरलाइन ने विमान निर्माता कंपनी Airbus को कुल 500 विमानों का सबसे बड़ा आर्डर दिया है जो देश के इतिहास का सबसे बड़ा आर्डर मन जाता है, कंपनी के पास पहले ही 300 से अधिक विमान संचालित है और पिछली बार दिए गए आर्डर को मिलाकर कर अगले दस सालो में मतलब की साल 2030-35 तक कंपनी के पास 1000 से ज्यादा विमान सेवा में होंगे।

 

 

मेरे अंतिम शब्द

 

पहले भारत देश में रहने वाले हर एक सामान्य नागरिक का हवाई यात्रा करने का सपना होता था  मगर हवाई यात्रा बाकि यात्रा से काफी महँगी होती थी इसलिए आम आदमी का सपना सपना ही रहता था, ऐसे में देश की घरेलु विमान सेवा कंपनी इंडिगो घरेलु और अंतराष्ट्रीय विमान सेवा की कीमते काफी कम रखी है जिसके वजह आम इंसान भी बड़े आराम से अपनी हवाई यात्रा का सपना पूरा क्र रहा है। 

तो दोस्तों यह रही हमारे भारत की सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली हवाई यात्रा कंपनी इंडिगो (IndiGo) की कहानी, अब आप जान गए होंगे की इंडिगो (IndiGo) कंपनी क्या काम करती है? इंडिगो का मालिक कौन है? और साथ ही इंडिगो कंपनी की दिलचस्प जानकारी। 

तो  दोस्तों मैंने आपको इस एयरलाइन कंपनी की जानकारी बेहद ही सरल भाषा में देने की कोशिश की है, अगर आपका मेरा यह लेख पसंद आया हो या आपका कोई सवाल या सुझाब हो तो आप मुझे लेख के नीच कमेंट सेक्शन में जाकर सवाल पूछ सकते हो, धन्यवाद। 

 

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | FAQ’s

 

  • इंडिगो के पास कितने विमान हैं?

    इंडिगो के पास एयरबस द्वारा निर्मित 320 विमान संचालित है जो की सभी विमान Airbus 320 इस नाम से जाने जाते है।

  • इंडिगो सरकारी है या प्राइवेट?

    इंडिगो यह एक निजी विमान सेवा कंपनी है जिसकी स्थापना 2006 में राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल द्वारा की गई थी।

  • भारत में नंबर वन एयरलाइन कौन सी है?

    इंडिगो (IndiGo) भारत की सबसे ज्यादा इस्तेमाल (हवाई यात्री द्वारा ) की जाने वाली एयरलाइन है।

  • भारत में कौन सी एयरलाइन सबसे सुरक्षित है?

    एयर इंडिया और इंडिगो भारत की सबसे सुरक्षित एयरलाइन में से एक है।

  • SpiceJet एयरलाइन का मालिक कौन है?

    श्री अजय सिंह अपने 59.13% के हिस्सेदारी के साथ SpiceJet एयरलाइन के मालिक है।

By Aslam Shaha

मेरा नाम Aslam Shah, मैं इस हिंदी ब्लॉग का फॉउंडर हूँ, मेरे इस Company Gyan हिंदी मंच पर मैं आपको तकनीक, वित्त, स्वास्थ्य देखभाल, उत्पादन, ऊर्जा कंपनी और अन्य कंपनियों और संस्थाओ की जानकारी प्रदान करता हूँ।

One thought on “इंडिगो का मालिक कौन है | पढ़िए इस घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय भारतीय एयरलाइन की जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *