मुथूट फाइनेंस कंपनी का मालिक कौन है

भारत में आज कही सारे गैर-बैंकिंग ऋण सेवा दीने वाली कंपनिया देखने मिलती है जो की भिन्न भन्न लोगो के परिसंपत्ति पर आपको लोन देती है, श्रीराम फाइनेंस जैसी कंपनिया देश भर में माइक्रो फाइनेंस देने के लिए काफी मशहूर है ऐसे ही भारत में ऐसे अनेक गैर बनिंग फाइनेंस कंपनिया है जो किसी ना किसी अपने एक विशेष काम के लिए जानी जाती है। 

ऐसी ही भारत की जानमानी गैर बनिंग बैंकिंग ऋण प्रदता (NBFC:) मुथूट फाइनेंस जो की गोल्ड लोन (स्वर्ण ऋण प्रदाता) के लिए काफी प्रसिद्ध है जो की भारत में बड़े इंसान से लेकर सामान्य नागरिक को उनके सोने, जवाहरात पर लोन देती है जिसके वजह से आम इंसान को थोड़े वक़्त के लिए अपने सोने के बदले पैसो का लेनदेन करने में मदत मिलती है। 

आज हम भारत के सबसे लोकप्रिय स्वर्ण ऋण प्रदाता गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी मुतुट फाइनेंस लिमिटेड के बारे में जानकारी लेने वाले है, और आपको बताएँगे की मुथूट फाइनेंस कंपनी का मालिक कौन है? मुथूट फाइनेंस कौन कौन सेवाएं प्रदान करती है? मुथूट फाइनेंस का इतिहास, व्यापर और अन्य जानकारी तो चलिए अपने ज्ञान को बढ़ाते है।

 

 

मुथूट फाइनेंस (जानकारी)

 

मुथूट फाइनेंस यह भारत की सबसे बड़ी स्वर्ण ऋण (Gold Loan) देने वाली और गैर-जमा लेने वाली सबसे बड़ी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी है।

बात करे कंपनी के व्यापर की तो कंपनी का मुख्य वेवसाय और मुख्य उद्देश्य उन व्यक्तियों को व्यक्तिगत और व्यावसायिक ऋण/लोन प्रदान कराना है जिनके पास औपचारिक ऋण तक पहुंच नहीं है।

मुथूट फाइनेंस अपने ग्राहकों को सोना, अन्य मालमत्ता तारन करके लोन देती है इसी के साथ यह गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी सोने के बदले ऋण देने के साथ साथ माइक्रोफाइनेंस ऋण और आवास ऋण जैसे सेवाएं भी प्रदान करती है, इसके बाकि सेवाओं के बारे में हम आगे जानेंगे।

मुथूट फाइनेंस की स्थापना साल 1939 में की गई थी, वर्तमान में कंपनी का मुख्यालय कोच्ची, केरल, भारत में स्थित है।

 

 

Muthoot Finance Company Profile (Hindi)

 

स्थापना वर्ष 1939 
मुख्यालय कोच्चि, केरल, भारत 
उद्योग प्रकार वित्तीय सेवाएं 
संस्थापक/मालिक Muthoot Ninan Mathai (मुथूट ग्रुप)
प्रमुख सदस्य 
  1. जॉर्ज जैकब मुथूट (चैयरमेन)
  2. जॉर्ज अलेक्जेंडर मुथूट (मैनेजिंग डाइरेक्टर)
  3. उषा सनी (इंडिपेंडेंट डायरेक्टर)
उत्पाद/सेवाएं स्वर्ण लोन, सूक्ष्म लोन, मोर्टगेज लोन, म्यूच्यूअल फंड, बिना,..अन्य 
होम पेज https://www.muthootfinance.com/

 

 

M.G. George Muthoot है मुथूट फाइनेंस कंपनी के असली मालिक

 

image show that a person name of M.G. George Muthoot (Late) is founder and chairmen and director of muthood finance
M.G. George Muthoot

 

1939 में मुथूट ग्रुप के स्थापना के बाद कंपनी के संस्थापक एम. एन. मथाई के पोते M. G. George Muthoot द्वारा इस समूह के शाखाओ की स्थापना की गई जिसे आज हम मुथूट फाइनेंस के नाम से जानते है।

कहानी उस वक्त की जब M. G. George Muthoot ने Muthoot M. George & Brothers के नाम से एक साझेदारी फर्म थी जहा से समूह का वित्तीय करोभर शुरू हुआ। साल 1971 में, फर्म का नाम बदलकर मुथूट बैंकर्स कर दिया गया, और संपार्श्विक के रूप में लोगो को सोने के आभूषणों का उपयोग करके ऋण देना शुरू कर दिया

साल 2001 में, कंपनी का नाम बदलकर मुथूट फाइनेंस कर दिया गया. M. G. George Muthoot और उनके भाइयो द्वारा कंपनी का नाम बदलकर मुथूट फाइनेंस कर दिया गया।

दुर्भाग्य से 5 मार्च 2021 को मुथूट फाइनेंस शाखा के संस्थापक श्री M. G. George Muthoot जी की अपने ईस्ट आफ कैलाश स्थित घर की छत से गिरकर मौत हो गई।

वर्तमान में MG George के दो भाई George Alexander Muthoot और परिवार द्वारा मुथूट फाइनेंस को नियंत्रित किया जाता है।

 

 

यह सेवाएं देती है मथूट फाइनेंस कंपनी

 

मुथूट फाइनेंस यह भारत देश की वित्तीय निगम और सबस बड़ी स्वर्ण ऋण (Gold Loan) देने वाली गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी के तौर पर जानी जाती है मगर इसके साथ कंपनी स्वर्ण ऋण या सोने के ऊपर लोना देने के अलावा और भी कही सारे वित्तीय उत्पाद और सेवाएं प्रदान करती है जिकसी सूचि हमने निचे दी हुई है।

 

  • गोल्ड लोन 
  • गोल्ड लोन होम 
  • हाउसिंग लोन 
  • पर्सनल लोन 
  • छोटा/बड़ा बिजिनेस लोन 
  • माइक्रो फाइनेंस 
  • वाहन लोन 
  • कारपोरेट लोन 
  • SME लोन 
  • बिमा सेवा 
  • पैसा हस्तांतर सेवा 
  • गैर परिवर्तनीय डिबेंचर (NCD)
  • म्यूच्यूअल फैन 
  • नैशनल पेंशन योजना,…अन्य योजयए 

 

 

मुथूट फाइनेंस लिमिटेड के अधीन आती है यह सहायक कंपनिया

 

मुथूट फाइनेंस का व्यापर देश में स्वर्ण ऋण सेवा और अन्य वित्तीय सेवाय के साथ काफी सारे शाखाओ और सहायक कंपनिया द्वारा फैला हुआ है। 

 

फोर्ब रिपोर्ट के मुताबिक़ भारत में कंपनी की लगभग 5,750 से ज्यादा शाखाये मौजूत है जिनके द्वारा कंपनी प्रति दिन 200,000 से ज्यादा ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है।

यह सेवाएं भिन्न भिन्न कपंनी के सहायक कंपनी द्वारा दिए जाते है जिसकी सूचि निचे दी गई है।

 

 

1. Muthoot Homefin Limited:

इस कंपनी का मुख्य उद्द्श्य सामान्य नागरिक को किफायती दरों पर अपने घरो पर ऋण देना है, जहा कंपनी एक व्यक्ति की संपत्ति और व्यक्ति के पिछले व्यापर को देख कर उसके घर या निर्माण किये जाने वाले घर पर लोन देती है। 

 

2. Muthoot Insurance Brokers Private Limited:

मुथूट फाइनेंस की यह सहायक कंपनी विशेष रूप से जीवन और गैर-जीवन व्यवसायों में प्रत्यक्ष बीमा ब्रोकिंग सेवा प्रदान करती है जहा कंपनी विभिन्न सार्वजनिक और निजी बीमा कंपनियों के साथ मिलकर ग्राहकों को अनुकूलित समाधान सेवाएं पेश करती है। 

 

3. Belstar Microfinance Limited:

मुथूट फाइनेंस की यह सहायक कंपनी विशेष रूप सूक्ष्म, स्वच्छता, लघु और मध्यम उद्यम, उपभोक्ता सामान और शिक्षा ऋण प्रदान करती है।

 

4. Asia Asset Finance Plc:

Asia Asset Finance PLC यह एक श्रीलंका स्थित वित्तीय सहायक कंपनी है जो मुथूट फाइनेंस लिमिटेड केअधीन आती है।

यह कंपनी सहायक कंपनी के साथ साथ Central Bank of Sri Lanka पंजीकृत एक पूरी तरह से लाइसेंस प्राप्त, जमा लेने वाली संस्था है जहा कंपनी द्वारा भिन्न भिन्न वित्तीय सेवा दी जाती है।

 

 

मेरे अंतिम शब्द

 

दोस्तों आज के दौर में एक आम आदमी के पास घर, व्यापर और संपत्ति एक साथ नहीं होती इसलिए देश में हमें ऐसे  सेवा देने वाली कंपनिया देखने मिलती है विशेष रूप से सोना, व्यापर, घर जैसे संपत्ति पर लोन देने के लिए तयार होती है ऐसी देश की सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी स्वर्ण ऋण देने वाली कंपनी मुथूट फाइनेंस लोगो को बड़े आसानी और कम समय में लोन (ऋण) देती है जिसके वजह से देश के हज़ार लाखो नागरिक बिना अपनी कोई संपत्ति बेचे बिना अपना सोना बेचे लोन के आधार पर  ज़रूरतों को पूरा कर सकते है। 

दोस्तों आज मैंने आपको मुथूट फाइनेंस लिमिटेड इस कंपनी के बारे में कुछ ज़रूरी जानकारी बेहद ही सरल भाषा में देने की कोशिश की है और इसके साथ आपके कही सारे सवाल मुथूट फाइनेंस कंपनी का मालिक कौन है? मुथूट फाइनेंस की स्थापन किसने की? मुथूट फाइनेंस का व्यापर क्या है ऐरी और अन्य जानकरी साझा की है। 

अगर आपको मेरा यह लेख पसंद आया हो होतो आप मुझे कमेंट के मध्याम से लेख से संबधित किसी भी तरह का सवाल  पूछ सकते हो, धन्यवाद। 

 

संबधित लेख 

 

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | FAQ’s

 

  • मुथूट फाइनेंस की स्थापना कब हुई थी?

    साल 1939 में श्री एम. एन. मथाई द्वारा मुथूट ग्रुप की स्थापना की गई।

  • मुथूट फाइनेंस क्यों प्रसिद्ध है?

    मुथूट फाइनेंस देश में बेहद कम समय और फिफ़ायती दर पर स्वर्ण ऋण (Gold Loan) देने के लिए प्रसिद्ध है।

  • मुथूट फाइनेंस किस प्रकार का बैंक है?

    मुथूट फाइनेंस एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्था है।

  • मुथूट फाइनेंस डायरेक्टर कौन है?

    George Alexander Muthoot

By Aslam Shaha

मेरा नाम Aslam Shah, मैं इस हिंदी ब्लॉग का फॉउंडर हूँ, मेरे इस Company Gyan हिंदी मंच पर मैं आपको तकनीक, वित्त, स्वास्थ्य देखभाल, उत्पादन, ऊर्जा कंपनी और अन्य कंपनियों और संस्थाओ की जानकारी प्रदान करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *