TVS Motors Kaha Ki Company Hai

एक सर्वे के अनुसार देश के लगभाग आधे से ज्यादा लोगो के पास मोटरसाइकिल या मोपेड देखने मिलती है, पिछले कुछ वर्षो के मुकाबले देश में टू-व्हीलर का मार्केट काफी तेजी से बढ़ता हुआ देखने मिलता है।

TVS, Honda, Hero, Bajaj कंपनिया हर साल बेहद ही किफायती कीमतों में अच्छी से अच्छी टू-व्हीलर नागरिको देने में काफी सफल रही है, ऐसी ही एक देश की सबसे लोक्रपिया और किफायती कीमत पर बेहतर टू-व्हीलर देने वाली कंपनी TVS Motors का देश के लघु वाहन विकास में काफी बड़ा योगदान है।

TVS Motors kaha ki company hai? इस तरह के सवाल दिमाग में आना आम बात है क्युकी कंपनी के वाहनों के नाम बेहद विचित्र देखने मिलते है इसलिए ये पता नहीं चलता कंपनी किस देश की है? इसलिए आज मैं आपको TVS Motors की संपूर्ण जानकारी देने वाला हूँ।

 

 

भारत देश की है ‘TVS Motors’ यह बहुराष्ट्रीय मोटरसाइकिल कंपनी

 

TVS Motors Company Details In Hindi
TVS Motors

 

‘TVS Motor’ यह भारत देश की बहुराष्ट्रीय मोटरसाइकिल, मोपेड, थ्री व्हीलर निर्माता कंपनी है, कंपनी का मुख्यालय चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में स्थित है।

TVS Motors देश की चौथी सबसे बड़ी मोटर्ससाइकिल निर्माता कंपनी है साथ ही यह राजस्व के हिसाब से भारत की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी के तौर पर खड़ी है।

कंपनी ने वैश्विक स्थर पर भी अपनी रेसिंग मोटरसाइकिल और अन्य वाहनों के लिए काफी सफल रही है, कंपनी लगभग 80+ देशो में अपना व्यापर चला रही है, वही यह देश की दूसरी सबसे बड़ी दोपहिया निर्यातक कंपनी भी है और भारत देश में कंपनी ने तक़रीबन 5 करोड़ से ज्यादा के भरोसेमंद ग्राहक जोड़े है।

टीवीएस कंपनी के देश में काफी मज़बूत और विकसित मैनुफेक्चरिंग प्लांट मौजूद है जिसके वजह से कंपनी हर साल चाल मिलियन से अधिक वाहनो का निर्माण और तीन मिलियन से अधिक की वाहनों की बिक्री करने में सफल है।

 

 

‘थ्रिस्सुर वेंगाराम सुन्दरम अयंगर’ थे कंपनी के मालिक और संस्थापक

 

T.V.S. अयंगर (थ्रिस्सुर वेंगाराम सुन्दरम अयंगर) यह भारतीय उद्योगपति और ऑटोमोबाइल उद्योग के अग्रणी थे जिन्होंने साल 1911 में टीवीएस समूह (TVS Group) की  स्थापना की थी, कंपनी की स्थापना के वक़्त इसे एक बस सेवा कंपनी के रूप में शुरू किया गया था जो की ‘टी वी सुन्दरम अयंगर एंड संस’ (T.V. Sundram Iyengar & Sons) नाम से काफी लोक्रपिया थी।

श्री थ्रिस्सुर अयंगर जी का ऑटोमोबाइल क्षेत्र में काफी रूचि थी जिसके वजह अपनी बस सेवा कंपनी को ‘TVS Group’ नमक एक ऑटोमोबाइल कंपनी में बदल दिया जो आगे चल कर ऑटोमोबाइल निर्माण के क्षेत्र में काफी विकसित हुई, इसी के साथ साल 1978 अपनी सहायक कंपनी TVS Motors की स्थापना की गई। 

श्री थ्रिस्सुर अयंगर जी जन्म 22 मार्च 1877 को थिरुनेल्वेली जिले में थिरुक्कुरुन्गुदी (तमिलनाडु) में हुआ था, वे पेशे से एक वकील थे मगर उन्होंने रेलवे फिर बैंक में काम करना शुरू किया और कुछ सालो में ही उन्होंने नौकरी छोड़ अपना खुद का व्यापर शुरू किया।

TVS समूह को देश की सबसें बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी बनाने में श्री थ्रिस्सुर अयंगर  का काफी बड़ा योगदान है आज TVS समूह का उद्योग मोटर उद्योग, ऑटो सेवाओं से लेकर वित्तीय सेवाओं तक फैला हुआ है।

 

 

TVS Motor Company Limited Profile (Hindi)

 

स्थापना वर्ष  1978 
संस्थापक  श्री.थ्रिस्सुर वेंगाराम सुन्दरम अयंगर
मुख्यालय  चेन्नई, तमिलनाडु,भारत 
मुख्य सदस्य 
  • वेनु श्रीनिवासन (चैयरमेन)
  • सुदर्शन वेनु (मैनेजिंग डायरेक्टर)
कंपनी प्रकार  ऑटोमोटिव
उत्पाद 
  •  टू-व्हीलर 
  •  थ्री-व्हीलर 
  •  वेहिकल पार्ट 
  •  इलेक्ट्रिक वाहन 
  •  ऑटोमोबाइल पार्ट 
  •  वाहन सेवा-सुविधा 
पैरेंट कंपनी TVS Group 
होम पेज https://www.tvsmotor.com/

 

 

TVS Group के अधीन आने वाली मुख्य सहायक कंपनिया

 

टीवीइस समूह | TVS Group:

TVS Group देश का साबसे बड़ा ऑटोमोबाइल समूह है जिसकी स्थापना साल 1911 में की गई थी, इस समूह का मुख्यालय मदुराई, तमिलनाडु, भारत में स्थित है, कंपनी को T. V. S Iyengar Private Limited द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

इस समूह के अंदर देश के विभन्न क्षेत्रों में काम करने वाले बहोत सी कंपनिया आती है, जिसमे कंपनी की मुख्य सहायक कंपनी TVS Motors है इसके साथ TVS Holding, TVS Supply Chain Solution जैसे कही सारी कंपनिया TVS Group के आधीन आती है जिसकी जानकारी हम आगे लेने वाले है।

 

1) TVS Motors Company Limited 

देश की एक सफल और लोक्रपिया ट्वी-व्हीलर, थ्री व्हीलर निर्माता, जो जो मोटरसाइकिल, स्कूटर और मोपेड, ऑटो रिक्शा की एक श्रृंखला का उत्पादन और वितरण करती है।

 

2) TVS Holding Limited 

यह सहायक कंपनी देश की ऑटोमोटिव कंपोनेंट्स कंपनी है, जो की ऑटोमोटिव उद्योग के लिए एल्यूमीनियम और मैग्नीशियम कास्टिंग बनती है, जिसकी वजह से वाहन काफी मज़बूत होती है।

 

3) Wheels India Limited

Wheels India कंपनी द्वारा देश के वाणिज्यक वाहन, यात्री वाहन और अन्य जड़ वाहनो के लिए स्टील पहियों का का निर्माण किया जाता है।

 

4) TVS Srichakra Limited

टीवीएस श्रीचक्र लिमिटेड द्वारा TVS Motors द्वारा बनाई गई टू-व्हीलर, थ्री-व्हीलर और अन्य लघु वाहनों के लिए टायर का निर्माण किया जाता है।

 

5) TVS Electronics Limited

TVS Electronics कंपनी द्वारा कंप्यूटर, कंप्यूटर आधारित स्मार्ट उपकरण, मोबाइल उपकरण पार्ट और पॉइंट ऑफ़ सेल टर्निमल जैसे इलेक्ट्रॉनिक पुरजो का निर्माण किया जाता है।

 

 

TVS Group और  Suzuki Motors (Japan) के बीच जॉइन वेंचर

 

This image show before TVS Motors, TVS Group and Suzuki Motors made Join Venture between them call TVS-Suzuki Motors
TVS-Suzuki Motors (Join Venture)

 

TVS Motors के निर्माण से पहले TVS Group को देश में टू-व्हीलर बाजार में अपनी वाहनों के डिजाइन और निर्माण के लिए जापान की महशूर वाहन निर्माता कंपनी Suzuki Motors के साथ एक साल की सयुक्त साझेदारी (Join Venture) के साथ वाहन निर्माण कंपनी की शुरवात की गई।

इस जॉइन वेंचर को शुरवात में TVS-Suzuki नाम दिया गया, और देश के अपने होसुर (तमिलनाडु) स्थित मेनुफेक्चरिंग प्लांट से टूो-व्हीलर वाहनों का निर्माण किया जाने लगा।

इस जॉइन वेंचर द्वारा निर्माण की गई कंपनी का पहला वाहन सुजुकी-लाइसेंस प्राप्त मोपेड (Luna) थी, जो उस साल की सबसे लोक्रपिया दो पहिया वाहनों में से एक थी।

इसके बाद कंपनी द्वारा टू-व्हीलर विकास निर्माण में काफी तेज़ी देखने मिली जिसके कुछ ही सालो में कंपनी की और से अन्य टू-व्हीलर की एक विस्तृत श्रृंखला देखने मिली।

Suzuki Motors ने अपनी TVS-Suzuki की अपनी हिस्सेदारी TVS Motors को बेच दी बाद में साल 1978 में TVS Motors Company Limited इस देश के सबसे बड़े और विकसित मोटरसाइकिल निर्माण कंपनी का निर्माण किया गया। 

 

 

संबधित लेख 

 

 

TVS द्वारा आने वाली मोटरसाइकिल और मोपेड की सूचि

 

मोटरसाइकिल मोपेड  इलेक्ट्रिक वाहन 
TVS SportJupiter 110iQube
TVS StaR City +Jupiter 125TVS X
TVS RadeonNtorq 
TVS RaiderZest 110थ्री-व्हीलर 
TVS Ronin (225 cc)Scooty Pep+King Deluxe
Apache RTR 165RP (165 cc)XL 100 (Luna)King Duramax
Apache RTR 310 (312 cc) King Duramax Plus
Apache RR 310 (312) King Kargo
Apache RTR 200 4V   
Apache RTR 180  (180  cc)  
Apache RTR 160   (160 cc)  

 

 

मेरे अंतिम शब्द

 

TVS Motors सालो से देश में और वैश्विक स्तर पर अपने वाहनों की गुणवत्ता, विश्वसनीयता और सामर्थ्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के कारन काफी सफल रही है।

आज करोडो लोग का TVS Motors के वाहनों पर विश्वास बढ़ता जा रहा जिसके करने हर साल टू-व्हीलर वाहनों क बढ़ती जा रही है, साथ ही Hero, Honda और बजाज जैसे अग्निनि प्रतिस्प्रधाको को TVS काफी टक्कर दे रही है।

तो दोस्तों अब आपको ज्ञात होगया होंगा की TVS Motors kaha ki company hai? TVS Motors कंपनी का मलिक कौन है, इस कंपनी के संस्थापक और अन्य जानकारी, मैं आशा करता हूँ की मैंने साझा की हुई जानकारी से आपको थोड़ी बहोत मदत मिली हो। 

मेरे इस लेख से संबधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप मुझे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो, धन्यवाद। 

 

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | FAQ’s

 

  1. टीवीएस कंपनी का मालिक कौन था?

    T.V सुन्दरम अयंगर यह टीवीएस कंपनी के संस्थापक और मालिक थे।

  2. टीवीएस का पूरा नाम क्या है?

    थ्रिस्सुर वेंगाराम सुन्दरम (Thrissur Vengaram Sundaram)

  3. टीवीएस ग्रुप में कितनी कंपनियां हैं?

    टीवीएस समूह में TVS Motors के साथ-साथ 50 से भी ज्यादा सहायक कंपनिया मौजूद है।

  4. भारत में नंबर 1 टू व्हीलर कंपनी कौन सी है?

    Hero MotoCorp.देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी है।

By Aslam Shaha

मेरा नाम Aslam Shah, मैं इस हिंदी ब्लॉग का फॉउंडर हूँ, मेरे इस Company Gyan हिंदी मंच पर मैं आपको तकनीक, वित्त, स्वास्थ्य देखभाल, उत्पादन, ऊर्जा कंपनी और अन्य कंपनियों और संस्थाओ की जानकारी प्रदान करता हूँ।

2 thoughts on “TVS Motors kaha ki company hai | देश की बहुराष्ट्रीय मोटरसाइकिल कंपनी की जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *