Duniya ki sabse badi company kaun si hai

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है? यह सवाल हमेशा ही चर्चा में रहता है क्युकी किसी भी कंपनी को बड़ी या छोटी होना उसकी कुल क्षेत्र या सदस्य संख्या से नहीं तो उसके मार्किट कैप यानि की कंपनी कंपनी के मूल्य से निर्धारित किया जाता है।

किसी भी कंपनी का मार्केट कैपीटलाइज़शन यानि की बाजार पूंजीकरन कही तरह के घटको पर निर्भर करता है जैसे की कंपनी के शेयर का वर्तमान में मूल्य ऐसी ही और अन्य बाते।

आज हम दुनिया के अलग अलग रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए देखंगे की बाजार पूंजीकरन मूल्य के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है? (Duniya ki sabse badi company kaun si hai) और किस कंपनी का वर्तमान में मार्किट कैप कितना है? और इन शीर्ष कंपनियों की अन्य जानकारी।

 

संबधित लेख:

 

 

मार्केट कैप के मामले में ये हैं दुनिया की टॉप-11 कंपनियां

 

बाजार पूंजीकरण मूल्य में हमेशा टेक कम्पनिया सबसे आगे रहती है वही इनके बाद ऊर्जा क्षेत्र, बिमा क्षेत्र, दवाई क्षेत्र और अन्य लक्ज़री ब्रांड पहले दस वे स्थान पर अपनी जगह बना लेती है।

तो दोस्तों यह रही दुनिया की कुछ दुनिया की शीर्ष कंपनिया जो की देश ही नहीं बल्कि दुनिया के बाज़ारो को निंयत्रित करती है।

 

 

11. Broadcom

 

स्थापना वर्ष  1961 
मुख्यालय  कैलिफोर्निया, सयुक्त अमेरिका 
सीईओ  हॉक टैन 
बाजार पूंजीकरण  $602.57 billion 

 

Broadcom यह एक सयुक्त अमेरिका की सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर निर्माता कंपनी है और इसी के साथ कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर सॉफ्टवेयर विकास, निर्माण करने वाली एक अग्रणी कंपनी मानी जाती है।

कंपनी मुख्य रूप से डेटा सेंटर, नेटवर्किंग, सॉफ्टवेयर, ब्रॉडबैंड, वायरलेस, स्टोरेज के विकास, निर्माण औद्योगिक बाजारों में अन्य सेवाएं प्रदान करती है।

 

 

10 . Taiwan Semiconductor Manufacturing Company (TSMC)

 

स्थापना वर्ष  1987
मुख्यालय  सिंचू साइंस पार्क, ताइवान
सीईओ  C. C. Wei
बाजार पूंजीकरण  $712.38 billion 

 

TSMC यानि की Taiwan Semiconductor Manufacturing Company यह दुनिया की सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर निर्माता है जिसकी स्थापना सन 1987 में मॉरिस चांग द्वारा की गई थी जिसका मुख्यालय सिंचू विज्ञान पार्क, सिंचू, ताइवान में है।

TSMC दुनिया की सबसे बड़ी समर्पित स्वतंत्र (शुद्ध-प्ले) सेमीकंडक्टर फाउंड्री कंपनी है, कंपनी अपने एडवांस निर्माण क्षमता और बेहतर तकनीक के वजह स्मार्टफोन, कंप्यूटर, रेडिओ और स्मार्ट उपकरण और अन्य क्षेत्रों के लिए माइक्रो का निर्माण और विकास करती है।

आज Apple, Qualcomm, AMD, Broadcom, NVIDIA, Intel, and Amazon और अन्य टेक कंपनियों के लिए भिन्न भिन्न उपकरण के लिए कंपनी प्रोसेसर, माइक्रो चिप के लिए सेमीकंडक्टर का निर्माण करती है।

 

 

9. Eli Lilly

 

स्थापना वर्ष  1876
मुख्यालय  इंडियाना, सयुक्त अमेरिका 
सीईओ  डेविड रिक्स 
बाजार पूंजीकरण  $738.51 billion 

 

Eli Lilly यह एक अमेरिकन फार्मास्युटिकल कंपनी है जो की अमेरिका के साथ साथ दुनिया की सबसे बड़ी फार्मा कंपनियों में से एक है जिसकी स्थापना साल 1876 में कर्नल एली लिली द्वारा की गई थी जिसका मुख्यालय इंडियाना, अमेरिका में स्थित है जो की लगभग दुनिया के 125 देशो में अपने प्रोडक्ट बेचती है।

Eli Lilly कंपनी द्वारा भिन्न भिन्न प्रकार के दवाई और ऐंटी बायोटिक का निर्माण किया जाता है जिसमे मुख्या रूप से कैंसर, हृदय, मधुमेह, अंतःस्रावी, प्रतिरक्षा विज्ञान, तंत्रिका विज्ञान और दर्द सहित दवाई का निर्माण, विकास, और वितरण किया जाता है।

आज कंपनी फार्मास्युटिकल अनुसंधान एवं विकास में काफी संशोधन और लक्ष केंद्रित करती है, आज फार्मा कम्पनियो में Eli Lilly सबसे विश्वसनीय कंपनी के तौर पर पूरी दुनिया में अपना व्यापर कर रही है।

 

 

8. Berkshire Hathaway

 

स्थापना वर्ष  1839 (निवेश समूह 1960)
मुख्यालय  ओमाहा, नेब्रास्का, सयुक्त अमेरिका 
सीईओ  वॉरेन बफेट 
बाजार पूंजीकरण  $861.89 billion 

 

Berkshire Hathaway यह एक अमेरिकन बहुराष्ट्रीय निवेश कंपनी है जिसकी स्थापना साल 1839 में कपडा निर्माण कंपनी के तौर पर हुई थी, मगर साल 1960 के दशक में निवेशक वॉरेन बफेट और चार्ली मुंगेर कंपनी में निवेश किया जिसे आगे कंपनी को पूरी तरह से नियत्रण में ले लिया बाद में कंपनी को एक निवेश समूह कंपनी में बदल दिया गया।

Berkshire Hathaway में दुनिया के काफी बड़े बड़े व्यपार, व्यावसाय, कंपनी और ब्रांड में निवेश किया है जिसमे से दुनिया काफी बड़ी बड़ी कंपनिया Berkshire Hathaway के आधीन आती है।

आज दुनिया के बड़े से बड़े कंपनी में अपने मज़बूत निवेश के साथ कंपनी अपने उच्च बाजार पूंजीकरण (Market Cap) के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़े कंपनी के सूचि में पहले 10 स्थानों में आती है।

 

 

संबधित लेख:

 

7. Meta Platforms

 

स्थापना वर्ष  2004
मुख्यालय  कैलिफोर्निया, सयुक्त अमेरिका 
सीईओ  मार्क ज़ुकरबर्क 
बाजार पूंजीकरण  $1.09 Trillion 

 

Facebook Inc.. जिसे अब Meta Platform कहा जाता है जो की अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय टेक कंपनी है जिसकी स्थापना साल 2004 में मार्क ज़ुकरबर्ग द्वारा एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म (वेबसाइट) से हुई थी।

Meta कंपनी के तहद Facebook के साथ व्हाट्सएप्प, इंस्टाग्राम, थ्रेड्स, ओक्युलस मेटावर्स जैसे सोशल और वर्चुअल प्लेटफार्म है, इसी के साथ Meta द्वारा और कही अन्य सेवाएं दी जाती है जैसे मेटा ऐडवर्टाइज़मेंट, क्लाउड कंप्यूटिंग, वर्चुअल रियलिटी जैसे सेवाएं भी देखने मिलती है।

आज WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है वही इस्टग्राम दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया ऐप के तौर पर खड़ा है साथ ही Meta अपने Meta Verse जैसे 3D वर्चुअल रियलिटी जैसे तकनीक पर फोकस कर रहा है जिससे आम इंसानो को एक आभासी दुनिया का अनुभव करने मिलेगा।

 

6. Amazon

 

स्थापना वर्ष  1994
मुख्यालय  वॉशिंगटन, सयुक्त अमेरिका 
सीईओ  एंडी जैस्सी 
बाजार पूंजीकरण  $1.82 Trillion 

 

Amazon यह अमेरिकन ई-कॉमर्स और बहुराष्ट्रीय टेक कंपनी है, यह अमेरिका के साथ दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है जिसकी स्थापना साल 1994 में जेफ़ बेज़ोस द्वारा एक ऑनलाइन बुक स्टोर के रूप में की गई थी।

आज Amazon सिर्फ के ई-कॉमर्स कंपनी ही नहीं बल्कि कंपनी के उत्पाद और सेवा की एक विस्त्रुत श्रृंखला है जिसमे Amazon Prime जैसी स्ट्रीमिंग सेवा, क्लाउड कम्यूटिंग, आर्टिफीशिअल इंटेलिजेंस, और अन्य सेवाएं और प्रोडक्ट का निर्माण और वितरण करती है।

आज जेफ बेज़ोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स में से एक है जहा अकेली ऐमज़ॉन ई-कॉमर्स अपने ऑनलाइन रिटेलर बाजार में पूरी दुनिया में डोमिनेट कर रही है।

 

5. Saudi Aramco (Arabian Oil)

 

स्थापना वर्ष  1933
मुख्यालय  देहराम, सऊदी अरब 
सीईओ  आमीन नासेर 
बाजार पूंजीकरण  $1.94 Trillion 

 

Saudi Aramco यह सऊदी अरब देश की सबसे बड़ी ऑइल और गैस कंपनी है, मार्किट शेयर के हिसाब से यह देश की सबसे बड़ी कंपनी है जिसकी स्थापना साल 1993 में अमेरिका और अरब देश के समझौते से हुए थी (अरेबियन अमेरिकन ऑयल कंपनी: ARAMCO)

यह देश की सबसे बड़ी ऑइल और गैस उत्पादकता और रिफाइनरी है जहा क्रूड आयल, डीज़ल, गसोलाइन, LPG, प्रोपेन, ब्यूटेन, फ्यूल आयल, एथेन जैसे अन्य ऑइल और गैस का उत्पादन किया जाता है।

 

 

4. Alphabet (Google)

 

स्थापना वर्ष  1998 (Google), 2015 (Alphabet)
मुख्यालय  कैलिफोर्निया, सयुक्त अमेरिका
सीईओ  श्री.सुंदर पिचाई  
बाजार पूंजीकरण  $2.05 Trillion 

 

Alphabet Inc. जो की Google की एक पैरेंट कंपनी है जिसे 2015 में अपने विशाल व्यापर को संघटीत करने के लिए बनाया गया था।

Google यह एक अमेरिकन बहुराष्ट्रीय टेक कंपनी है जिसकी स्थापना साल 1998 में लैरी पेज और सर्जी ब्रिन द्वारा एक सर्च  इंजिन के तौर पर की गई थी।

Google मुख्य रूप से अपने सर्च इंजिन के लिए सारी दुनिया में लोक्रपिया है इसी के साथ कंपनी वर्तमान में भिन्न भिन्न प्रकार के सेवा और प्रोडक्ट जैसे की एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम, यूटुब, जीमेल, मैप, ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट, क्लाउड कंप्यूटिंग, एंडॉयड पिक्सेल स्मार्टफोन का निर्माण और विकास करती है।

आज Google अपने सर्च  इंजिन, मोबाइल ओपेरटिंग सिस्टम, Youtube जैसे वीडियो प्लेटफार्म और अन्य सेवाओं में एक तरह से दुनिया में टेक बाजार को डोमिनेट करती है।

 

 

3. Nvidia

 

स्थापना वर्ष  1993
मुख्यालय  कैलिफोर्निया, सयुक्त अमेरिका 
सीईओ  जेन्सेन हुआंग
बाजार पूंजीकरण  $2.16 Trillion 

 

Nvidia यह अमेरिकन की बहुराष्ट्रीय टेक कंपनी है जो की मुख्य रूप से Computer, Gaming Console और अन्य ग्राफिक आधारित उपकरणों के लिए GPU (Graphics Processing Unit) का निर्माण और विकास करती है, इसी के साथ कंप्यूटर चिप्स (SoCs) और प्रोगरामिंग इंटरफेस (API’s) जैसी तकनीकों का निर्माण और विकास करती है।

Nvidia कंपनी की स्थापना साल साल 1993 में जेन्सेन हुआंग, क्रिस मैलाचोव्स्की और कर्टिस प्रीम द्वारा की गई थी जिसका मुख्यालय वर्तमान में कैलिफोर्निया, सयुक्त अमेरिका में स्थित है।

आज दुनिया के ज्यादातर हाई गेमिंग कंप्यूटर, लैपटॉप, गेमिंग कसोल और अन्य ग्राफ़िक आधारित उपकरणों में Nvidia आधारित GPU और ग्राफिक तकनीक का इस्तेमाल क्या जाता है, इस क्षेत्र Nvidia बाकि कंपनियों के मुकाबले काफी आगे है।

 

 

2. Apple

 

स्थापना वर्ष  1976
मुख्यालय  कैलिफोर्निया, सयुक्त अमेरिका 
सीईओ  टीम कूक 
बाजार पूंजीकरण  $2.63 Trillion 

 

Apple एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी टेक कंपनी है जो मुख्य रूप से iPhone, Macbook, iMac Computer और अन्य इलेक्ट्रिक उपभोग उपकरण का निर्माण और विकास करने के लिए जानी जाती है।

Apple कंपनी की स्थापना साल 1976 में Steve Jobs, Steve Wozniak, और Ronald Wayne द्वारा एक गैराज में की गई थी, जिसका वर्तमान में मुख्यालय कैलिफोर्निया, सयुक्त अमेरिका में स्थित है।

Apple पूरी दुनिया में अपने iPhone के लिए काफी लोक्रपिया है, मगर अपने स्मार्टफोन के साथ Apple द्वारा आईपैड, मैक बुक, एप्पल वॉच, ईयर पॉड्स, होम पॉड्स जैसे उत्पाद का उत्पादन और विकास करती है।

इसी के साथ Apple अपने सॉफ्टवेयर निर्माण में भी काफी लोक्रपिया है जिसमे वे iOS, Mac OS, TV OS, Safari, App Store का निर्माण और विकास करती है और काफी मोटा पैसा कमाती है।

 

 

1. Microsoft

 

स्थापना वर्ष  1975
मुख्यालय  रेडमंड, वाशिंगटन, सयुक्त अमेरिका
सीईओ  सत्या नडेला
बाजार पूंजीकरण  $2.89 Trillion 

 

Microsoft यह अमेरिका की बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय रेडमंड, वॉशिंगटन, अमेरिका में स्थित है, इस कंपनी की स्थापन दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स द्वारा की गई थी।

माइक्रोसॉफ्ट मुख्य रूप से Personal Computer के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए जानी जाती है इसके साथ कंपनी विंडोज ऑफिस सूट सॉफ्टवेयर, Microsoft ब्रांड के तहद लैपटॉप और कंप्यूटर जैसी उत्पाद का निर्माण, विकास और वितरण करती है साथ ही कंपनी क्लाउड आधारित गेमिंग, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और अन्य सेवाएं भी प्रदान करती है।

आज लगभग 70% से ज्यादा लैपटॉप और कंप्यूटर में Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है, जो की दुनिया के कंप्यूटर बाजार को एक तरह से डोमिनेट करती है।

 

 

संबधित लेख:

 

मेरे अंतिम शब्द

 

तो दोस्तों आज यह कम्पनिया अपने बढ़ते व्यापर, तकनीक और भिन्न भिन्न क्षमताओ के वजह से दुनिया के अर्थववस्था और बाजार को पूरी तरह से नियत्रित करती है, आज ऐस विशाल कम्पनियो की वजह से अविकसित देशो में रोजगार और आर्थिक बल मिलता है।

तो दोस्तों अब आपको पता लगा गया होंगे की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है? (Duniya ki sabse badi company kaun si hai), मैंने आपको दुनिया के शीर्ष बाजार पुजिकरण में सबसे बड़ी और विशाल कंपनी की जानकारी देने की कोशिश की है। 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरा यह लेख पसंद आया होगा, अगर आपको इस लेख से संबधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप मुझे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो, धन्यवाद।

 

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | FAQ’s

 

पूरे भारत में नंबर वन कंपनी कौन सी है?

रिलाइंस इंडस्ट्री देश की सबसे बड़ी और व्यापक कंपनी है, जिसका वर्तमान बाजार पूंजीकरण मूल्य $231.13 Billion से अधिक है।

भारत में कितनी प्राइवेट कंपनियां हैं?

भारत में 2024 के रिपोर्ट के मुताबिक 14.5 लाख से अधिक प्राइवेट कंपनिया मौजूद है।

भारत की सबसे फेमस कंपनी कौन सी है?

रिलाइंस इंडस्ट्री, इंफोसिस, अडानी ग्रुप, बजाज, जैस काफी भारतीय कंपनिया देश और भिन्न भिन्न देशो में अपने उत्पाद और सेवा के लिए काफी लोक्रपिया मानी जाती है

मोबाइल की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है?

Samsung यह दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी में पहले पायदान पर आती है जिसके पीछे दूसरे स्थान पर Apple कंपनी देखने मिलती है।

By Aslam Shaha

मेरा नाम Aslam Shah, मैं इस हिंदी ब्लॉग का फॉउंडर हूँ, मेरे इस Company Gyan हिंदी मंच पर मैं आपको तकनीक, वित्त, स्वास्थ्य देखभाल, उत्पादन, ऊर्जा कंपनी और अन्य कंपनियों और संस्थाओ की जानकारी प्रदान करता हूँ।

One thought on “टॉप 11 दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी कौन-कौन सी है | पढ़िए संपूर्ण जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *