Oneplus kis desh ki company hai

OnePlus एक ऐसी स्मार्टफोन कंपनी एक ऐसा ब्रांड जिसने एक समय में iPhone और Samsung को पीछे छोड़ भारत का सबसे प्रीमियम और सबसे लोक्रपिया ब्रांड को तौर पर अपनी जगह बनाई थी, और यह एक मात्रा ऐसी कंपनी थी जिसके स्मार्टफोन भारत के साथ साथ अमेरिका में भी लेना पसंद है जहा Apple जैसे कंपनी ने अपनी पकड़ बनाकर राखी है। 

दोस्तों OnePlus को एक प्रीमियम और फ्लैगशिप किलर स्मार्टफोन कंपनी के नाम से जाना जाता है जहा पिछले कुछ साल पहले मोबाइल ब्रांड अपने प्रीमियम स्मार्टफोन 70-80 हज़ार के ऊपर के आते थे वही OnePlus ने अपने OnePlus 1 से लेकर OnePlus 7 तक आई हुए सभी स्मार्टफोन की कीमत काफी किफायती राखी थी मगर इस श्रूंखला में आने वाले सभी स्मार्टफोन एक प्रीमियम कैटेगोरी में आते थे। 

लोग आज भी OnePlus के स्मार्टफोन अपनी ब्रांड वैल्यू बढ़ाने के लिए लेते है, तो चलिए आज हम इसी स्मार्टफोन कंपनी की जानकारी हासिल करने वाले है, और जानेगे की Oneplus kis desh ki company hai? OnePlus का मालिक कौन है? OnePlus का इतिहास, व्यापर और अन्य रोचक जानकारी, तो चलिए शुरू करते है। 

 

संबधित लेख:

 

 

चीन देश में हुआ OnePlus Company का उगम

 

बहोत से लोग जानना चाहेंगे की OnePlus किस देश की कंपनी है? मैं उस सभी को बता दू की OnePlus यानि की OnePlus technology Co., Ltd यह एक चीनी निर्माता स्मार्टफोन कंपनी है, जिसका मुख्यालय शेन्ज़ेन, गुआंग्डोंग प्रांत, चीन  में स्थित है, जो की चीन के साथ साथ विदेशो में भी अपने स्मार्टफोन का निर्माण और वितरण करती है।

OnePlus चीन देश की काफी प्रसिद्ध और लोकप्रिय कंपनी है जहा दुनिया में सबसे पहले OnePlus के समर्टफोने चीन देश में लॉन्च किये जाते है, उसके बाद भिन्न भिन्न नमो से अलग अलग देशो में इन्हे लॉन्च किया जाता है।

OnePlus अधिकारिक तौर पर 2018 के रिपोर्ट के अनुसार लगभग चीन के साथ अन्य 34 देशो में अपने स्मार्टफोन और अन्य प्रोडक्ट और सेवाएं देती है और साथ ही बहुतांश देशो में अपने स्मार्टफोन और अन्य प्रोडक्ट का निर्माण भी करती है।

 

 

Carl Pei है OnePlus के असली संस्थापक

 

Image Show that Carl Pei is founder of Oneplus and the hi left the company and found new company Nothing
Mr. Carl Pei

OnePlus की स्थापना 16 दिसंबर 2013 में “Carl Pei” और “Pete Lau” द्वारा चाइना में की गई थी इन दोनों के कारण आज कंपनी इतने बड़े मुकाम पर जा सकी है।

Carl Pei ने कंपनी की शुरवात काफी छोटे सिरे से की थी कंपनी स्थापना के वक़्त कंपनी को $300 लागत से बनाया गया था जिसमे सिर्फ 6 कर्मचारी थे, कंपनी की स्थापना भले ही एक छोटी सी जगह से की गई थी मगर इसका सपना काफी बढ़ा और और कुछ बड़ा कर दिखाने का था।

Carl Pei अपने कंपनी द्वारा लोगो को दुनिया के सबसे बेस्ट गुणवत्ता के स्मार्टफोन देना चाहते थे, जिससे उपभोगता बेहतर से बेहतर स्मार्टफोन का अनुभव ले सके।

ओप्पो इलेक्ट्रॉनिक यह OnePlus की एक मात्रा निवेशक थी, जो की OnePlus के एक पैरेंट कंपनी के तौर पर काम कर रही थी।

इसके कुछ सालो बाद कंपनी में काफी सारे बदलाव Carl Pei को रास नहीं आये जिसके बाद Carl Pei ने कंपनी छोड़ दी और साल 2021 में अपनी खुद की कंपनी ‘Nothing’ की स्थापना की जिससे उन्होंने अपना खुद का उद्यम शुरू किया।

 

 

आखिर कौन है OnePlus Company का असली मालिक?

 

BBK Electronics यह चीन बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स समूह है जो की OnePlus की असली मालिक, यह चीन की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है जिसने Oppo और Vivo जैसे कंपनी का निर्माण किया, आज Vivo, Oppo, के साथ OnePlus, Realme, IQOO ब्रांड भी BBK Electronics के आधीन आते है।

 

BBK Electronics:

BBK Electronics यह चीन देश की बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स समूह है जिसकी स्थापना साल 1995 में गेमिंग कंसोल, गेमिंग उत्पाद का का निर्माण करने के लिए की गई थी।

साल 2004 में म्यूजिक क्षेत्र में अपना विस्तार बढ़ने के लिए Oppo कंपनी की स्थापना की, और साल 2009 में अपने स्मार्टफोन मार्किट को अंतराष्ट्रीय स्तर पर लेजाने के लिए BBK Electronics ने VIVO की स्थापना की।

यह बाद ध्यान देने वाली है की OnePlus की स्थापना BBK द्वारा नहीं हुए मगर Oppo का OnePlus में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी होने के कारन इसका स्वामित्व बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स के पास है।

इसके बाद साल 2018 में Oppo के एक Sub-Brand के तौर पर Realme की और साल 2019 में Vivo के एक Sub-Brand के तौर पर IQOO की स्थापना की गई।

 

 

OnePlus Technology Company Profile (Hindi)

 

स्थापना वर्ष16 दिसंबर 2013
मुख्यालयशेन्ज़ेन, गुआंग्डोंग प्रांत, चीन
संस्थापक
  1. Carl Pei
  2. Pete Lau
मालिकBBK Electronics
पैरेंट कंपनीOppo
उत्पादस्मार्टफोन,टैबलेट, स्मार्टवॉच, इयरफोन,पावर बैंक, चार्जर, केबल, टीवी, गेमिंग कंसोल,..अन्य 
होम पेजhttps://www.oneplus.in/

 

 

OnePlus कौन कौन से Product बनाती है?

 

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus ने अपनी शुरवात एक “flagship Killer” स्मार्टफोन बनाने से की थी, शुरवात सालो में OnePlus की और से भारत और अन्य देशो में स्मार्टफोन का निर्माण और वितरण किया जाता था मगर वर्तमान में OnePlus स्मार्टफोन के साथ साथ अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट और IOT (Internet Of Thing) भी बनती है।

 

OnePlus द्वारा इन प्रोडक्ट का निर्माण और वितरण किया जाता है:

  • स्मार्टफोन
  • टैबलेट
  • कंप्यूटर कीबोर्ड
  • स्मार्टवॉच
  • स्मार्ट टीवी
  • केबल और चार्जर
  • ऑडियो (इयरबड्स, इयरफोन, नेकबैंड)
  • मोबाइल केस और प्रोटेक्शन
  • बैग्स और गेमिंग एसेसरीज,…अन्य

 

 

Carl Pei ने आखिर क्यों छोड़ी कंपनी?

 

OnePlus के स्थापना के कुछ वर्षो में Carl Pei और उनके सह-सस्थापक ने कंपनी को अपने बेहतर, और अच्छा गुणवत्ता से भरे स्मार्टफोन से चीन के साथ साथ भारत और अन्य देशो में काफी उचाई पर लेकर गए थे।

एक वक़्त ऐसा भी आया की OnePlus को लोग iPhone और Samsung के प्रीमियम स्मार्टफोन से तुलना करे लगे मगर ऐसा क्या हुआ की कंपनी की लोकप्रियता दिन पे दिन कम होती गई और इसके चलते कंपनी के संस्थापक Carl Pei को कंपनी छोड़नी पड़ी।

खबरों और रिपोर्ट के अनुसार OnePlus में होने वाले बदलाव और कंपनी के मुख्य सदस्यो द्वारा लिए गए फसलों से Carl खुश नहीं थे।

वही OnePlus की और से आने वाले ज़्यदातर प्रोडक्ट और स्मार्टफोन, और तकनीक Oppo और Vivo द्वारा बनाई जाती थी जिसे Rebrand करके OnePlus के स्मार्टफोन में डाला जाता था।

OnePlus द्वारा कोई इनोवेशन न होने के करना और कंपनी में अपना कंट्रोल ना होने के कारन Carl Pei ने कंपनी छोड़ दी, और खुद की कंपनी ‘Nothing’ की स्थापना की जिसमे वे अपने हिसाब से नए नए इनोवेशन, बेहतर फैसले ले सक रहे है।

 

 

OnePlus और Oppo कंपनी होगई एक, कौन किसका मालिक?

 

Oppo and OnePlus are Merge together
Oppo & OnePlus Merger

 

दोस्तों साल 2022 में Oppo और OnePlus दोनों का औपचारिक तौर पर विलय (Merger) हुआ था तब लोगो के दिमाग काफी सवाल चल रहे थे क्या OnePlus, Oppo बन जाएँगी या Oppo, OnePlus मगर दोनों के विलय के बावजूद भी आज भी हमें OnePlus और Oppo के अलग अलग स्मार्टफोन बाजार में देखने मिल रहे है।

इस विलय से किसी भी कंपनी को बंद या बाज़ार से हटाया नहीं गया बल्कि इस विलय के बाद OnePlus, Oppo की सभी तरह की टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी और अनुभव OnePlus के अंदर डाली जाएँगी जिससे कंपनी अपने सॉफ्टवेयर और अन्य क्षेत्र में बेहतर बन सके।

इस विलय में OnePlus और Oppo की तकनीक एक होंगी मगर इसके स्मार्टफोन आज भी दोनों के ब्रांड नाम से बेचे जायेंगे वही कंपनी की मार्केटिंग, वितरण और अन्य बाहरी व्यापर Oppo और OnePlus स्वतंत्र रूप से चलाए जाएँगी

इस विलय (Merger) से Oppo और OnePlus के Smartphone के छत के निछाये निर्माण किये जायेंगे वही दोनों कंपनियों के सॉफ्टवेयर में भी हमें काफी सामानताये देखने मिलेंगी।

इसलिए अगर ध्यान से अपने देखना होंगे तो ColorOS और OxygenOS में हमें काफी सारी समानताये देखने मिलती है।

आज भी Oppo, OnePlus और Vivo, Realme, IQOO सभी BBK Electronic के अधीन ही आते है और इन सभी की तकनीक और सेवाएं एक दूसरे के साथ शेयर की जाती है।

 

 

1 May 2024 से नहीं मिलेंगे OnePlus के Smartphone, क्या बंद हो रही है कंपनी?

 

भारत में OnePlus के तक़रीबन 1,50,000 से ज्यादा ऑफलाइन स्टोर मौजूद है मगर अब जल्द ही इन ऑफलाइन स्टोर पर OnePlus के स्मार्टफोन और अन्य प्रोडक्ट की बिक्री इन स्टोर से बंद होने जा रही है।

भारत में करीब 23 से जाता OnePlus के रिटेल चैन/ और संघो ने 1 मई 2014 से देश के कही राज्यों में ऑफलाइन स्टोर पर OnePlus के स्मार्टफोन ना बेचने की घोषणा की है।

यह कंपनी पूरी तरह से बंद नहीं हो रही बल्कि OnePlus के स्मार्टफोन और अन्य प्रोडक्ट सिर्फ Online ही बेचे जायेंगे।

भारत में OnePlus के ऑफलाइन स्टोर बंद होने का मुख्य कारन ये की ऑनलाइन के मुकाबले ऑफलाइन स्टोर पे OnePlus के स्मार्टफोन बेचे जाने पर बेहद काम मार्जिन मिलती है, जिसके कारन वे ऑनलाइन के मुकाबले बेहतर कीमत पेच नहीं कर पाते जिसकी वजह से ऑनलाइन के मुकाबले ऑफलाइन स्टोर पर OnePlus के स्मार्टफोन के बिक्री में काफी बड़ी गिरावट देखने मिली है।

इसके अलावा कंपनी और रिटेलर के बिच अन्य बातो में तकरार देखने मिल रही है जिसके चलते देश के बहोत से रिटेलर चैन यह फैसला लिया है।

 

 

मेरे अंतिम शब्द

 

आज भारत में OnePlus एक सफल कंपनी और ब्रांड है जिसने अपने स्मार्टफोन के लिए उच्च गुणवत्ता और भरोसेमंद उपभाक्ताओं की एक बड़ी श्रृंखला बनाई है, OnePlus स्मार्टफोन के साथ साथ अपने अन्य प्रोडक्ट के गुणवत्ता और कीमत पर ध्यान दे रही है जसिके लोगो का अनुभव और बेहतर हो। 

तो दोस्तों ये रही OnePlus की कुछ ज़रूर और दिलचस्प जानकारी, अब आपको पता चल की Oneplus kis desh ki company hai? OnePlus का मालिक कौन है? OnePlus और Oppo का क्या रिश्ता है और इस कंपनी से जुडी अन्य जानकारी। 

मैं उम्मीद करता हू मैंने साझा की जानकारी आपको ज़रूर पसंद आई होंगी और इस लेख से आपको थोड़ी बहोत मदत मिली होंगी, इस लेख से संबधित आपका कोई सवाल या सुझा हो तो आप मुझे कीमत करके ज़रूर पूछ सकते हो धन्यवाद। 

 

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | FAQ’s

 

  1. क्या वनप्लस भारत में प्रतिबंधित है?

    नहीं, आज भारत में वनप्लस के ऑनलाइन तथा ऑफलाइन स्टोर द्वारा स्मार्टफोन और अन्य प्रोडक्ट बेचे जाते है, जसिके भारत में 1,50,000 से जाता ऑफलाइन स्टोर है।

  2. चीन की मोबाइल कंपनी कौन कौन सी है?

    शाओमी, पोको, वनप्लस, वीवो, ओप्पो, रियलमि, आईकू, इंफीनिक्स, आईटेल, कूलपैड, हुवावेई, हॉनर,..अन्य

  3. वनप्लस का सबसे महंगा मोबाइल कौन सा है?

    OnePlus Open, कीमत: ₹1,50,000

  4. वनप्लस का पूरा नाम क्या है?

    OnePlus Technology (Shenzhen) Co., Ltd.

By Aslam Shaha

मेरा नाम Aslam Shah, मैं इस हिंदी ब्लॉग का फॉउंडर हूँ, मेरे इस Company Gyan हिंदी मंच पर मैं आपको तकनीक, वित्त, स्वास्थ्य देखभाल, उत्पादन, ऊर्जा कंपनी और अन्य कंपनियों और संस्थाओ की जानकारी प्रदान करता हूँ।

2 thoughts on “Oneplus kis desh ki company hai | पढ़िए एंड्राइड दुनिया के सबसे लोकप्रिय ब्रांड की जानकरी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *